लता मंगेशकर गाने वाली थीं ‘The Kashmir Files’ में ये गाना, अधूरी रह गई विवेक अग्निहोत्री की ख्वाहिश

90 के दशक के कश्मीर और कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) के पलायन व नरसंहार की कहानी पर आधारित फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) इन दिनों देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस फिल्म ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है। 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार ने तमाम देशवासियों की भावनाओं को जगा दिया है और यही वजह है कि इस फिल्म को लेकर हर जगह चर्चा हो रही है। फिल्म के लिए इसके निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Aganihotri) को जहां चौतरफा तारीफें मिल रही है, तो वहीं समाज का एक तबका उन पर लोगों की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा रहा है।

Lata Mangeshkar And The Kashmir Files

जल्द 300 करोड़ का आंकड़ा पार करेगी फिल्म

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स की सक्सेस का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि फिल्म रिलीज के दूसरे हफ्ते भी हाउसफुल रिटर्न दे रही है। यह फिल्म 200 करोड़ के क्लब का आंकड़ा पार कर चुकी है। वही विशेषज्ञों का कहना है कि यह फिल्म 300 करोड़ का आंकड़ा भी जल्द पार करेगी। इस फिल्म को मिल रही अपार सफलता के बावजूद भी विवेक अग्निहोत्री को इस फिल्म से लेकर एक बड़ा मलाल है।

Lata Mangeshkar And The Kashmir Files

लता मंगेशकर संग काम का सपना रह गया अधूरा

दरअसल विवेक अग्निहोत्री ने अपनी इस ख्वाहिश का खुलासा खुद किया था। उन्होंने कहा था कि फिल्म का कंटेंट इतना पावरफुल था कि इसमें किसी भी तरह के गाने को रखने की कोई गुंजाइश नहीं थी। ऐसे में हमने फिल्म में एक फ्लॉक सॉन्ग रखने की ठानी थी। हम चाहते थे कि इसमें लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) जी गाना गाए। हम जानते थे कि लता जी अब गाने नहीं गाती और वह रिटायर हो गई है, मगर फिर भी हमने उनसे रिक्वेस्ट की। हमारी रिक्वेस्ट पर उन्होंने गाना गाने के लिए हामी भी भर दी थी।

Lata Mangeshkar And The Kashmir Files

विवेक अग्निहोत्री ने बताया कि लता मंगेशकर जी मेरी पत्नी पल्लवी के बेहद करीब थी। सब कुछ ठीक चल रहा था। उन्होंने कहा था कि एक बार कोरोना खत्म हो जाए तो वह रिकॉर्डिंग करेंगे। मगर फिर यह हो गया… मुझे हमेशा मलाल रहेगा कि मैं लता मंगेशकर संग काम नहीं कर पाया।