UPI से पेमेंट करते हुए भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, एक झटके में हो जायेंगे कंगाल

बदलते दौर के साथ भारत और भारतवासी दोनों ही बदल रहे हैं। ऐसे में देश के तमाम हिस्सों में टेक्नोलॉजी(Digital Payment)  की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। इस कड़ी में बीते कुछ सालों में ऑनलाइन और डिजिटल ट्रांजेक्शन (Online Transaction) में भी काफी तेजी से इजाफा हुआ है। कैशलैस ट्रांजैक्शन और ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment Tips) के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई पेमेंट (UPI Paynment) को सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूपीआई एक काफी सिक्योर (Online Payment Security) प्लेटफार्म है, लेकिन इन सबके बावजूद यूपीआई यूजर्स (UPI Users) कई बार घोटालों के शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें साइबर अपराध (Cyber Crime During Online Payment) से बचने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

Online Payment Tips

ऑनलाइन पेमेंट के दौरान इन बातों का रखे ध्यान

गौरतलब है कि एक ओर जहां डिजिटल भुगतान के तरीके बढ़ रहे हैं, तो वही साइबर अपराध के मामलों में भी तेजी आ रही है। लगातार बढ़ते साइबर क्राइम के मामलों में रोजाना यूपीआई यूजर्स के खातों से भी लाखों रुपए उड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लेनदेन को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें, जिनके जरिए आप धोखाधड़ी का शिकार होने से अपने आप को और अपनी मेहनत की कमाई को बचा सकते हैं।

Online Payment Tips

नए-नए ऐप को कभी मत करें डाउनलोड

मालूम हो कि इस तरह के फ्रॉड मामलों का शिकार करने के लिए ज्यादातर हैकर्स नई-नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप किसी भी अनजान या नई ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करने से जरूर बचे। हैकर ऐप के जरिए ही आपकी निजी जानकारी आपके फोन से चुरा लेते हैं और चंद पलों में ही आपका अकाउंट खाली कर देते हैं।

Online Payment Tips

वरना पल भर में हो जायेंगे कंगाल

इसके साथ ही आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपके एटीएम कार्ड और ओटीपी की जानकारी आप कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें। फ्रॉड करने वाले ग्राहकों से बैंक एग्जीक्यूटिव के नाम पर डेबिट कार्ड और दूसरी डिटेल्स मांगना अब हैकर्स की सबसे पहली टेक्निक बन गई है। इसके साथ ही टेक्स्ट फॉरवर्ड मैसेज भी किया जाता है, जिसके बाद ग्राहकों से ओटीपी मांगा जाता है। ओटीपी बताने के बाद आपके अकाउंट से सारा पैसा उड़ जाता है और आप एक झटके में ही कंगाल हो जाते हैं।

Online Payment Tips

पासवर्ड रखते समय रखे ध्यान

बदलते टेक्नालॉजी के दौर में आज ज्यादातर लोग पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि का इस्तेमाल करते हैं। आजकल हर छोटी से बड़ी पेमेंट करने के लिए लोग इन्हीं ऐप का प्रयोग करते हैं। ऐसे में किसी को भी अपने डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर या अपने पसंद के डिजिट को कभी अपने इन एप का पासवर्ड नहीं बनाना चाहिए।

इसके साथ ही यूपीआई का इस्तेमाल करते समय इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि पेमेंट भेजने के लिए यूपीआई पिन दर्ज करना बेहद जरूरी है। यदि आप किसी से पैसे मंगवा रहे हैं तो आपसे यूपीआई पिन मांगा जाता है। अपना यूपीआई पिन कभी किसी को नहीं बताना चाहिए और ना ही कभी किसी के सामने इसे डालना चाहिए।