5G Network: Airtel ने पेश किया अपना 5G प्लान, देखें कैसे मिलेगी फायदा

देश की प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर कंपनी (Indian Telecom Company) भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने देश में अपनी 5G योजना (5G Network) को लेकर बड़ा खुलासा किया है। गौरतलब है कि एयरटेल देश के ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क ( अपनाने के सबसे बड़े समर्थकों में से एक है। एयरटेल भारत में एक कुशल और लागत प्रभावी तरीकों के मद्देनजर 5G को रोल आउट करने के लिए रेडियो एक्सेस नेटवर्क के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा है।

5G Network

इससे जुड़ी जानकारी साझा करते हुए भारतीय एयरटेल के आर्किटेक्चर और आरएंडडी प्रमुख मनीष गंगे का कहना है कि- ओपन और अलग-अलग नेटवर्क प्रौद्योगिकी दूरसंचार उद्योग का फ्यूचर है। ऐसे में इस दिशा में कार्य करना बेहद जरूरी है। मालूम हो कि भारत एक प्रकार का ऐसा बाजार है जहां ऑपरेटरों के लिए एवरेज रिवेन्यू पर यूनिट (ARPU (Average Revenue Per Unit )) बहुत कम है, जबकि उपभोक्ताओं द्वारा डाटा का सर्वाधिक उपयोग किया जाता है जिसका मतलब है कि ऑपरेटरों को हमेशा यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यूज़र को हर समय हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलती रहें।

5G Network

ये हैं देश का अपना नेटवर्क

भारती एयरटेल और टाटा ग्रुप की ओर से इस मामले से जुड़ी घोषणा में बताया गया है कि भारत के लिए 5G नेटवर्क सॉल्यूशन देश के अंदर ही बनाया जाएगा। यानी अब देसी 5G होगा ना कि विदेशी या चाइनीज। बता दे जनवरी 2022 से एयरटेल टाटा ग्रुप की इस तकनीक का इस्तेमाल भारत में अपने 5G लॉन्च के प्लान के लिए करेगा। साथ ही शुरुआत में इसे पायलट प्रोजेक्ट की तरह चलाया जाएगा और बाद में भारत सरकार की ओर से जारी सभी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए इस प्रोजेक्ट पर आगे काम होगा। भारत में बने ये 5G प्रोजेक्ट और सॉल्यूशंस ग्लोबल स्टैंडर्ड को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं।

5G Network

बता दे 5G सॉल्यूशन एयरटेल के पायलट प्रोजेक्ट के मद्देनजर एक्सपोर्ट के रास्ते भी खुल जाएंगे और साथ ही भारत को 5G और समृद्ध प्रौद्योगिकियों के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए टाटा समूह के साथ जुड़कर नए स्तर पर काम करने का मौका मिलेगा।