Best E-Scooter: गजब का इलेक्ट्रिक स्कूटर, खड़ा करने के लिए नहीं है स्टैंड की जरूरत, ऑटोमेटिक हो जाता है बैलेंस

World First Auto-balancing electric scooter: ऑटो एक्सपो 2023 की शुरूआत जल्द ही होने वाली है। इस दौरान ऑटो एक्सपो 2023 में कई इलेक्ट्रिक कारें, स्कूटर और बाइक धमाल मचाने वाले हैं। इस कड़ी में मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ब्रांड लिगर मोबिलिटी ने भी घोषणा कर दी है कि वह ऑटो एक्सपो 2023 में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी। इस स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि यह इंडिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। इसका मतलब यह है कि यह स्कूटर बिना किसी साइड स्टैंड के खुद अपने वजन को बैलेंस कर खड़ा होने में सक्षम है, जो कि अब तक के किसी भी स्कूटर में मिलने वाली सबसे बड़ी खासियत है। इस स्कूटर की यही खूबी इस सेगमेंट की सबसे बड़ी गेमचेंजर साबित हो सकती है। ये भारत ही नहीं दुनिया के लिए भी एक बड़े बदलाव के साथ-साथ नया अनुभव होगा। आइए जानते हैं स्कूटर की खासियत और इसके फीचर्स की गुणवत्ता के बारे में…

whatsapp-group

जबरदस्त है सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर का हर फीचर

सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर भारत का सबसे पहला ऐसा स्कूटर होगा, जो अपने भार को खुद बैलेंस करेगा। बता दे इस स्कूटर में सेल्फ बैलेंस इन बोर्ड्स का इस्तेमाल किया गया है, जिसके फ्रेम्स सेंटर में लगातार सक्रिय रहते हैं। इलेक्ट्रिक मोटर और सेंसर जो इसकी स्पीड और स्कूटर के झुकाव को एंगल्स के साथ बैलेंस करने की क्षमता भी रखते हैं। इन सेंसर का इस्तेमाल दोनों पहियों में किया जाता है। जाइरोस्कोप पहियों में झुकाव सेंसर से डाटा प्राप्त करते हैं और बोर्ड को हर अपराइट यानी सीधा रखने के साथ इसे लॉजिक बोर्ड में रिले करते हुए बिना स्टैंड के बैलेंस करने की क्षमता रखते हैं।

क्या है सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर की इनहाउस बैलेंस की तकनीक

लिगर मोबिलिटी कंपनी ने इस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर को लेकर दावा किया है कि ऑटो बैलेंसिंग तकनीक एक बिल्कुल नया राइडिंग एक्सपीरियंस देते हुए देश की पहली फर्स्ट इन सेगमेंट फीचर से लैस स्कूटर है। सेल्फ बैलेंसिंग लीगल इलेक्ट्रिक स्कूटर इसके अलावा और भी कई नए अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीक के साथ तैयार किया गया है। खास बात यह है कि इसे रेट्रो लुक दिया गया है। बता दे इस स्कूटर की ओवरऑल स्टाइलिंग क्लासिक वेस्पा और यामाहा फ़सिनो से काफी हद तक मेल खाती है।

बात इस स्कूटर के फ्रंट लुक की करें तो बता दे कि इसके फ्रंट में फ्रंट एप्रेन पर लगे डेल्टा के कार के एलईडी हेडलैंप्स को फिट किया गया है। इसके साथ ही इसके टॉप फेयरिंग पर से लगाई गई एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट भी दी गई है। इसके अलावा गोलाकार के एलईडी टर्न इंडिकेटर्स फ्रंट भी उन पर लगे हुए हैं, जो इसके लुक को और भी बेहतरीन बनाते हैं।

whatsapp

रेट्रो लुक के साथ लॉन्च होगा ये सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर

रेट्रो लुक में आ रहे इस सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, चौड़ी सीट, एलॉय व्हील, एक एलईडी टेल-लाइट, और चौड़ी सीट भी आपको मिल रही है। इसके अलावा इस स्कूटर में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में डिस्क ब्रेक और गियर में ड्रम ब्रेक का ऑप्शन भी दिया गया है।