इन 5 SMS पर गलती से भी ना करें क्लिक, एक ही झटके में हो जाएंगे कंगाल; जान लें नया तरीका

cyber crime ke tarike : बदलते दौर के साथ जहां आज साइबर की दुनिया ने हमारी जिंदगी को आसान बनाया है, तो वही साइबर क्राइम के मामले भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कई बार अधूरे ज्ञान के चलते लोग साइबर क्राइम का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आइए आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं, जिन को ध्यान में रखने के बाद आप बड़े साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं। हाल फिलहाल के दिनों में कुछ ऐसे मैसेजेस वायरल हो रहे हैं, जिन पर क्लिक करने के तुरंत बाद आप एक ही झटके में पूरी तरह कंगाल हो सकते हैं। ऐसे में इन मैसेज पर गलती से भी क्लिक ना करें।

whatsapp-group

phising with job sms

जॉब के नाम पर हो रहा साइबर फ्रॉड

इन दिनों एक मैसेज हर किसी के फोन पर आ रहा है। यह मैसेज उनकी जॉब एप्लीकेशन को एप्रूव्ड करने से जुड़ा है। इस मैसेज पर क्लिक कर उन्हें सैलरी और जॉब से जुड़ी बाकी डिटेल की जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा जा रहा है। बता दे इसमें दिया गया लिंक एक व्हाट्सएप चैट का लिंक है, जिसकी मदद से व्हाट्सएप चैट्स स्कैमर्स आपकी सारी डिटेल हासिल कर लेते हैं और आप जाने अनजाने में एक बड़े फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

phising with electricity bill  sms

whatsapp

बिजली के मीटर कटौती के नाम पर हो रहा फ्रॉड

इन दिनों बिजली बिल के भुगतान न करने पर कटौती की धमकी देने जैसे स्कैम मैसेज बेहद तेजी से वायरल हो रहे हैं। इन मैसेज में यूजर्स को यह धमकी दी जा रही है कि आपकी बिजली कटने वाली है। जल्द ही आप इस मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल करें, वरना आपकी बिजली कट जाएगी। ऐसे में लोग घबराकर इस नंबर पर कॉल कर रहे हैं, लेकिन ऐसा हरगिज़ ना करें क्योंकि यह मैसेज आपके फाईनेंशियल फ्रॉड से जुड़ा है और पूरी तरह से बिजली की कटौती से जुड़ा फर्जी मैसेज है।

phising with bank account block  sms

बैंक अकाउंट ब्लॉक करने के नाम पर हो रहा फ्रॉड

इसके साथ ही बैंक अकाउंट या आपके कार्ड ब्लॉक करने के नाम पर भी आपके साथ फ्रॉड किया जा रहा है। इन मैसेज में एसबीआई योनो (SBI YONO) से लेकर एचडीएफसी तक के नेट बैंकिंग ब्लॉक करने की बात कहीं जा रही है। ऐसे में आप घबरा कर इन मैसेज पर गलती से भी क्लिक ना करें वरना कंगाली का तगड़ा झटका लग सकता है।

phising with custom department  sms

कस्टम विभाग के नाम पर हो रहा साइबर क्राइम

इसके साथ ही कई यूजर्स के फोन पर कस्टम के नाम पर भी साइबर क्राइम हो रहा है। इन यूजर्स से कहा जा रहा है कि उनका कोई महंगा गिफ्ट कस्टम विभाग के पास रुका हुआ है। इसे प्राप्त करने के लिए उन्हें कस्टम ड्यूटी को पे करने की बात कही जा रही है। इसके लिए उन्हें एक लिंक इस मैसेज के साथ दिया जा रहा है। बता दे इस लिंक पर गलती से भी क्लिक ना करें, वरना बड़े बैंक फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं और एक ही झटके में कंगाल भी हो सकते हैं।