12वीं पास करने के बाद मिलेंगे 32 लाख रुपए, जाने कैसे उठाएं इस योजना लाभ

हर माता-पिता की बच्चों को लेकर पहली इच्छा यही होती है कि उनका भविष्य सिक्योर और सुखमय हो। ऐसे माता-पिता अपने बच्चों के आगे के जीवन को संवारने के लिए पहले से ही सेविंग करना और बचन को ध्यान में रखना शुरु कर देते हैं। ऐसे में कई माता-पिता बैंक और पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) में अच्छा रिटर्न देने वाली स्कीम में पैसा भी इंवेस्ट करते हैं। कई छोटे से अमाउंट के साथ लॉन्ग टाइम इन्वेस्टमेंट की स्कीम को चुनते हैं। ऐसे में आइए हम आपको एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme) के बारे में बताते हैं। इसकी मदद से आप बच्चे के भविष्य के लिए मोटी रकम इक्ट्ठा कर सकते हैं।

Public Provident Fund

कैसे करें बच्चे का भविष्य सिक्योर

पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट फंड की मदद से 3 से 5 साल की आयु के बच्चे के नाम पर एक खाता खुलवा सकते हैं और हर महीने इसमें आपको एक सीमीत राशी जमा करनी होगी। 15 साल की उम्र पर आपको उसके अकाउंट में ₹3200000 मिलेंगे। क्या है इसमें जमा करने की पूरी प्रक्रिया आइए हम आपको बताते हैं।

Public Provident Fund

क्या है पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में बच्चे के नाम पर खाता खुलवाने के बाद आपको हर महीने कम से कम ₹10000 जमा करने होंगे। ऐसे में जब बच्चा पढ़-लिख कर करीबन 18 साल का हो जाएगा तो उसके खाते में ₹32,16000 जमा हो जाएंगे। इस प्रकार से हर महीने उसके खाते में रकम जमा करने पर आपको एक अच्छी खासी मोटी रकम मिलेगी। इस राशि से बच्चे की पढ़ाई या शादी के लिए आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Public Provident Fund

खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में खाता खोलने के लिए आप एड्रेस प्रूफ के तौर पर वैलेड पासपोर्ट, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड की डिटेल दे सकते हैं। साथ ही पहचान पत्र के तौर पर आप अपना पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड दे सकते हैं। ऐसे में अगर आप नाबालिक बच्चे के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खुलवा रहे हैं, तो इसके लिए आपको उसके नाम का जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा और साथ में एक पासपोर्ट साइज फोटो और खाता खोलने के लिए आपको कम से कम ₹500 या उससे अधिक का चेक साथ में देना होगा। कागजी कार्रवाई के बाद आपका पीपीएफ अकाउंट खुल जाएगा और आप की पासबुक जारी कर दी जाएगी।