यात्रीगण कृप्या ध्यान दें…अब सिर्फ इतना सामान लेकर ही कर सकते है सफर, ज्यादा हुआ तो देना पड़ेगा जुर्माना

Indian Railway Luggage Rule: भारतीय रेलवे से हर दिन लाखों की तादाद में लोग सफर करते हैं। भारतीय रेलवे को दुनिया के सभी रेलवे नेटवर्क में सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है। ऐसे में भारतीय रेलवे अपनी यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कई अलग-अलग तरह के बदलाव करता रहता है। इस कड़ी में अब भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की परेशानी को देखते हुए लगेज नियम में कुछ बदलाव किए हैं, जिसके तहत आप रेलवे में सफर करने के दौरान एक सीमा तक ही समान कैरी कर यात्रा कर सकते हैं।

whatsapp-group

खास बात यह है कि भारतीय रेलवे द्वारा तय किए गए इस लगेज नियम का पालन ना करने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। ऐसे में हाल-फिलहाल में अगर आप भारतीय रेलवे से सफर करने वाले हैं तो इस नए लगेज नियम के बारे में जरूर जान लें, वरना आपको यात्रा के दौरान जुर्माने का भुगतान करना पड़ सकता है।

Indian Railway Luggage Rule

क्या है भारतीय रेलवे का नया लगेज नियम (Indian Railway luggages In Rule)

भारतीय रेलवे की ओर से किए गए लगेज नियम के बदलाव के मुताबिक इसमें सबसे बड़ा बदलाव इसके भार को लेकर किया गया है। नए नियम के अंतर्गत अब आप 40 से लेकर 70 किलोग्राम तक के लगेज को साथ लेकर ही ट्रेन में सफर कर सकते हैं। नए नियम के मुताबिक अगर आप स्लीपर क्लास में सफर कर रहे हैं, तो आप अपने साथ 40 किलोग्राम के भार तक का सामान लेकर ही सफर कर सकते हैं।

whatsapp

इसके अलावा अगर आप एसी या 2-टियर में सफर करते है, तो इस दौरान आप 50 किलोग्राम वजन तक के लगेज को कैरी कर सफर कर सकते हैं। बात फर्स्ट क्लास के नियमों की करें तो इस बता दे कि फर्स्ट क्लास में आप 70 किलोग्राम वजन तक के समान को लेकर रेलवे में सफर कर सकते हैं।

Indian Railway Luggage Rule

ट्वीट के जरिये साझा की पूरी जानकारी

बता दे हाल ही में भारतीय रेलवे में की ओर से एक ट्वीट कर इस नए लगेज नियम की जानकारी साझा की गई थी। इस दौरान इसमें यात्रियों से अपनी जरूरत से ज्यादा सामान को अपने साथ ना ले जाने की अपील भी की गई थी। साथ ही कहा गया था कि अगर आपके साथ सामान ज्यादा हो तो, इस स्थिति में आप अपना लगेज के लिए अलग से वैन बुक करा सकते हैं।