PMV EV: सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च, 4.79 लाख रुपए में घर ले जायें EaS-E, सिंगल चार्ज में 200KM

India Cheapest PMV Electric Car: अगर आप भी सस्ती इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे थे, तो बता दें कि आपका यह इंतजार खत्म हो गया है। देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो गई है और आप इसे महज 2000 रुपए में बुक कर सकते हैं। इस कार की कीमत 5 लाख रुपए से भी कम है। निर्माता कंपनी PMV इलेक्ट्रिक की ओर से माइक्रो इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग कर दी गई है। अब तक इस कार की 6000 से ज्यादा बुकिंग कर दी गई है। ऐसे में आइए आपको देश की सबसे छोटी और सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार PMV EaS-E के बारे में पूरी डिटेल बताते हैं।

PMV EaS-E

क्या है PMV EV की EaS-E कार की कीमत (PMV EaS-E Price)

मुंबई स्थित ईवी स्टार्टअप PMV इलेक्ट्रिक की ओर से भारत ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EaS-E लॉन्च कर दी है। नैनो के साइज की यह इलेक्ट्रिक कार अब आधिकारिक तौर पर भारत के सबसे किफायती यानी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन गई है, जिसकी कीमत 4.79 लाख रुपए एक्स शोरूम है। PMV की इस इलेक्ट्रिक कार EaS-E को आप सिर्फ 2000 रुपए में बुक कर सकते हैं।

PMV EaS-E

EaS-E कार का स्पैसिफीकेशन (PMV EaS-E Specifications)

बता दे कुल तीन अलग-अलग ड्राइविंग रेंज के साथ ऑटो सेक्टर में लॉन्च हुई ये कार कई रंगों में मौजूद है। ऐसे में आप अपनी पसंद के हिसाब से इसका चयन कर सकते हैं। मालूम हो कि पीएमवी इलेक्ट्रिक की इस टू-सीटर इलेक्ट्रिक कार को डेली कम्यूट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। EaS-E कार में सिर्फ दो लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है, जिसमें एक व्यक्ति आगे की तरफ और दूसरा व्यक्ति पीछे की तरफ बैठ कर इस कार में सफर कर सकता है। हालांकि इसमें पीछे की सीट बड़ी होने के चलचे एक बच्चा भी बैठ सकता है।

कंपनी की और से साझ जानकारी के मुताबिक इस PMV EaS-E को ख़ास तौर पर सिटी यूज के लिए बनाया गया है। इसकी लंबाई 2,915 एमएम, चौड़ाई 1,157 एमएम और उंचाई 1,600 एमएम की है। मालूम हो कि इस कार में आपकों 170 एमएम के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ-साथ आपकों 2,087 एमएम का व्हीलबेस भी मिल रहा है। बता दे कि इस कार का कुल वजन महज 550 किलोग्राम का बताया जा रहा है। इस वजन के लिहाज से यह अब तक की सबसे हल्की कार होगी और इसी के कारण कार बेहतर ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम भी होगी। बता दे इस कार में कंपनी ने सर्कूलर हेडलैंप, एलईडी लाइट के साथ बेहतर लुक देने की कोशिश की गई है।

PMV EaS-E

PMV EaS-E के फीचर्स क्या है? (PMV EaS-E Feature)

वहीं बात PMV EaS-E के फीचर्स की करें तो बता दे कि इसमें डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिमोट कीलेस एंट्री, रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, एयरबैग के साथ एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग औप सीट बेल्ट की सेफ्टी भी दी गई है। इसके अलावा इस कार में अलग-अलग राइडिंग मोड्स की भी सुविधा भी आपकों मिल रही है। साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल, कनेक्टेड स्मार्टफोन पर कॉल कंट्रोल के साथ फीट-फ्री ड्राइविंग जैसे जबरदस्त फीचर्स भी आपकों इस कार में मिल रहे हैं।