पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में डबल हो जाएगा आपका पैसा, नहीं है कोई रिस्क, जानिए पूरे डिटेल में।

हमेशा से ही पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए नई-नई स्कीम की शुरुआत करते रहता है। अब पोस्ट ऑफिस ने ग्राहकों के लिए एक और शानदार स्कीम लेकर आया है। इस स्कीम के तहत तय अवधि के बाद पैसा दोगुना हो जाता है। पोस्ट ऑफिस सरकार के अधीन काम करती है यानी सरकारी है जिसकी वजह से इसमें जोखिम नहीं के बराबर है। ऐसे में अगर आप भी कम इन्वेस्ट कर बढ़िया मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो यह योजना के लिए कारगर साबित हो सकता है।

भारत सरकार की एकमुश्त निवेश स्कीम किसान विकास पत्र योजना है इसके तहत एक निर्धारित समय में आपका पैसा डबल हो जाता है। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में आपका पैसा 124 महीने यानी तकरीबन 10 साल में मैच्योरिटी हो जाएगा। बता दें कि इस योजना में कम से कम 1000 रुपए इन्वेस्ट करने होंगे जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। सर्टिफिकेट के रूप में इन्वेस्ट किया जाता है। ऐसे में आप 1000 रुपए से लेकर 50000 तक का सर्टिफिकेट पर्चेज कर इन्वेस्ट कर सकते हैं।

बता दें कि किसान विकास पत्र योजना के कई फायदे हैं। इसके तहत मैं मेच्योरिटी के बाद पैसा मिल जाता है। मेच्योरिटी के दौरान इस पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं चार्ज किया जाता है। आप मेच्योरिटी होने पर पैसे निकालते हैं तो 30 महीने की लॉक इन पीरियड होती है। इससे पहले तब तक आप स्कीम से है पैसा नहीं निकाल सकते हैं जब तक यह अकाउंट होल्डर की मौत ना हो जाएगा न्यायालय का आदेश ना हो। इस स्कीम को सिक्योरिटी या संपार्श्विक के तौर पर रखकर भी आप लोन ले सकते हैं।

whatsapp-group