नया AC खरीदने से पहले जरूर जान ले ये जरुरी बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

मई का महीना खत्म होने वाला है और इसी के साथ देश के तमाम हिस्सों में गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। बढ़ती गर्मी के साथ लोगों ने अपने अपने घरों में अपने एयर कंडीशनर की सर्विस (Air Conditioner Service Details) कराना भी शुरू कर दिया है और जिनके एयर कंडीशनर खराब है, वह नए एयर कंडीशनर खरीदने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी एयर कंडीशनर खरीदने (Best Air Conditioner In India) का प्लान बना रहे हैं, तो कुछ बातों का खास तौर पर ख्याल रखें। ये आपके लिए फायदेमंद रहेंगे, वरना बिना सोच समझ और जांच परखे खरीदा गया एयर कंडीशनर (Air Conditioner Details) आपके लिए आफत बन सकता है।

About Air Conditioner

कितने टन का एसी खरीदना चाहिए

ऐसी खरीदने से पहले अपने कमरे के साइज का खासतौर पर ध्यान रखें। यदि आपके पास एक छोटा कमरा है, तो 1 टन की क्षमता का एसी उस कमरे के लिए काफी हो सकता है। मध्यम और बड़े आकार के कमरों के लिए 1.5 और 2 टन का एसी खरीदना चाहिए।

About Air Conditioner

एसी खरीदते समय आफ्टर सेल्स सर्विस का ध्यान रखें

मार्केट में मिलने वाले वैसे तो सभी ब्रांड के एसी अच्छे ही हैं। साथ ही एसी को लेकर इन दिनों मार्केट में जबरदस्त कंपटीशन है। कोई भी कंपनी खराब मॉडल उतार अपनी कंपनी का नाम खराब नहीं करेगी, लेकिन अक्सर यह कंपनियां आफ्टर सेल्स सर्विस के मामले में मात खा जाती है और ग्राहकों को बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि एसी में सर्विसिंग की जरूरत बार-बार पड़ती है। इसलिए जब भी एसी खरीदे तो यह जान ले कि उस ब्रांड की सर्विस कितने की होती है।

About Air Conditioner

एसी खरीदते समय कंपनी की रेटिंग पर खास ध्यान दें

किसी भी एयर कंडीशनर को खरीदते समय उसकी रेटिंग पर खास ध्यान दें। फाइव स्टार रेटिंग वाले एसी मार्केट में उपलब्ध है। जितनी ज्यादा रेटिंग वाला एसी खरीदते हैं उतनी ही बिजली की बचत होती है, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको ऐसी कितनी देर चलाना है। अगर बहुत कम एसी में बैठना पसंद करते हैं, तो आपको 3 स्टार वाला एसी खरीदना ठीक रहेगा। लेकिन अगर आप पूरा दिन एसी में बिताते हैं तो आप 5 स्टार वाला ऐसी ही खरीदें, क्योंकि इसमें 3 स्टार वाले एसी के मुकाबले बिजली की खपत बेहद कम होती है।

About Air Conditioner

कौन सा एसी ठीक है स्प्लिट या विंडो

एसी खरीदते समय कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि स्प्लिट और विंडो में से कौन सा एसी बेहतर होता है तो बता दे विंडो एसी आमतौर पर सस्ते होते हैं और लगाने में भी आसान होते हैं। हालांकि स्प्लिट एसी की तुलना में यह ज्यादा शोर करते हैं। स्प्लिट एसी अच्छी हवा और अच्छे वातावरण के साथ आवाज ही कम करते हैं। देखने में भी काफी सुंदर लगते हैं। इसके अलावा स्प्लिट एसी उच्च दक्षता प्रदान करते हैं और लंबे समय तक उपयोग के लिए ठीक रहते हैं। दोनों प्रकार के एयर कंडीशनर विभिन्न प्रकार के अलग-अलग डिजाइन में उपलब्ध होते हैं।