हर दिन जमा करें 50 रु तो बाद में मिलेंगे 35 लाख! जानिए क्या ये खास सरकारी स्कीम?

अगर आप अपने पैसों के बेहतर निवेश के लिए कोई प्लेटफॉर्म तलाश रहे हैं, जिसमें आपको बेहतर रिटर्न (Best Investment Return Sheme) भी मिल सके तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। इसके जरिए आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस सरकारी योजना (Government Yojna) में निवेश कर सकते हैं, जहां आपको आपके निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम (Post Office Best Investment Scheme) में जोखिम भी स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड के मुकाबले बेहद काम है। यहां पैसा डूबने की संभावना ना के बराबर है और साथ ही अच्छा रिटर्न आपको और भी बड़ा फायदा दिला सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना (Post Office Yojna) का नाम है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana)… क्या है ग्राम सुरक्षा योजना? आइए हम आपको बताते हैं।

Gram Suraksha Yojana

क्या है ग्राम सुरक्षा योजना? (What Is Gram Suraksha Yojana)

ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसी बेहतरीन सरकारी योजना है, जिसमें आप छोटी बचत कर अपना अच्छा रिटर्न उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप प्रतिदिन ₹50 जमा कर 3500000 रुपए का रिटर्न ले सकते हैं। इतना ही नहीं आपको लोन की भी बेहतर सुविधा इसमें उपलब्ध कराई जाती है। पोस्ट ऑफिस द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक ग्राम सुरक्षा योजना में जोखिम भी कम होता है और आपको रिटर्न भी अच्छा मिलता है। साथ ही जमा की गई राशि निवेशक को 80 साल की उम्र में वापस मिलती है। यदि निवेशक व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उसके द्वारा नामित व्यक्ति को यह राशि दी जाती है।

Gram Suraksha Yojana

ग्राम सुरक्षा योजना की मैच्योरिटी के फायदे

पोस्ट ऑफिस की इस ग्राम सुरक्षा योजना में ₹10000 से लेकर ₹1000000 तक का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। यदि आप 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने ₹1515 प्रीमियम देना होता है और 58 साल की उम्र के लिए इस योजना में आपको 1463 रुपये और 60 साल की उम्र में 1411 रुपये प्रति माह का प्रीमियम देना होता है। इस योजना में महीने में 1500 जमा करवा कर निवेशक को 3500000 रुपए रिटर्न दिया जाता है।

इस योजना के मद्देनजर प्रीमियम भरने वाले उपभोक्ता के लिए कई विकल्प दिए जाते हैं, जिसमें वह अपनी सुविधानुसार इसमें मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना के आधार पर पैसे जमा कर इस स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Gram Suraksha Yojana

ग्राम सुरक्षा योजना में लोन की सुविधा भी उपलब्ध

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई गई इस ग्राम सुरक्षा योजना को खरीदने पर आपको लोन का भी लाभ मिलता है। इस योजना को खरीदने के 4 साल बाद ही आप लोन ले सकते हैं। यदि आप से योजना की अवधि में कभी प्रीमियम भरने में चूक हो जाए, तो आप लंबित प्रीमियम राशि को चुका कर उसे दोबारा शुरू कर सकते हैं।