बैंक से जल्दी Post Office की ये स्कीम करेगी पैसा डबल, जाने कैसे कर सकते हैं इसमें निवेश?

बदलते दौर के साथ लोगों का अपने पैसों को सेव करने और निवेश करने का नजरिया बदल रहा है। ऐसे में लोग ज्यादातर किसी न किसी स्कीम (Post Office Saving Scheme) में अपना पैसा लगाना पसंद करते हैं, जहां कम समय में उनका पैसा उन्हें ज्यादा प्रॉफिट दे सकें। इस कड़ी में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताते हैं, जहां आप कम रिस्क के साथ ज्यादा रिटर्न का फायदा उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम (Post Office New Scheme) में बेहद कम समय में आपका पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम का नाम है किसान विकास पतरा (Kisan Vikar Patra), जिसमें आप जीरो रिस्क पर बेहतर रिटर्न ले सकते हैं। छोटी बचत करने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प है।

whatsapp-group

Post Office New Scheme

क्या है किसान विकास पत्र स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपके लिए सबसे खास और फायदेमंद बात यह है कि इस पर सालाना आपको 6.9% का ब्याज मिलता है। इतना ही नहीं यह रिटर्न की फुल गारंटी के साथ-साथ आपको दूसरे विकल्पों के मुकाबले सबसे ज्यादा फायदा देता है। ऐसे में अगर आप इस सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं, तो 124 महीनों में आपके पैसे डबल हो जाएंगे। पोस्ट ऑफिस में कम से कम हजार रुपए का निवेश करना जरूरी है, हालांकि इसकी अधिकतम राशि की सीमा तय नहीं की गई है।

Post Office New Scheme

whatsapp

देशभर में 1.5 लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस इस स्कीम से जुड़े हुए हैं। ऐसे में अगर आप अपने पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र खरीदते हैं और उसे कहीं दूसरी जगह शिफ्ट होने के बाद विस्थापित कर रहे हैं, तो एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में इस स्कीम को ट्रांसफर बड़ी आसानी से करवा सकते हैं।

Post Office New Scheme

किसान विकास पत्र में पैसे निवेश करने का एक फायदा और है। इससे आपको टैक्स में छूट मिलती है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80 सी के मद्देनजर इस स्कीम में किए गए निवेश में टैक्स से छूट का प्रावधान लागू है। इसके अलावा यदि आप की उम्र 18 साल या इससे अधिक है, तो आप भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।