सरकार की इस योजना से मिलेगा 10 लाख लोन, बस करना होगा यह काम, ये है प्रक्रिया

अगर आप पैसे की खोज में इधर उधर ध्यान भटका रहे हैं, तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए। भारत सरकार (Indian Government) की इस योजना से आपको सुलभता से 10 लाख रुपए का कर्ज मिलेगा इसके लिए आपको ज्यादा दौड़-धूप करने के लिए आवश्यकता नहीं है। बता दें कि इस योजना (Best Lone Yojna) का लाभ वहीं उठा सकते हैं जो नया व्यापार स्टार्ट (Business Startup) करना चाहते हैं।

PM Mudra Loan Yojana

क्या है पीएम मुद्रा योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Loan Yojana) की शुरुआत की थी, जिसे आसानी से लोगों को रोजगार शुरू करने हेतु कर्ज मिलता है। यह लोन नया व्यापार शुरू करने के लिए बगैर गारंटी की ही दी जाती है। कोई प्रोसेसिंग फी भी नहीं लगता है। यहां योजना एक ऐसी चीज है जिसका लाभ उठाने के लिए आपको व्यापार शुरू करना होगा और अपने चल रहे हैं व्यापार को और विस्तार देना चाहते हैं तो भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Mudra Loan Yojana

जानकारी हो कि इस योजना का मकसद स्वरोजगार के लिए सुलभता से लोन प्रदान करना है और छोटे व्यापारियों के माध्यम से रोजगार उत्पन्न करना है। 2015 के अप्रैल महीने में ही प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के तहत लाभार्थी 10 लाख रुपए का मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

PM Mudra Loan Yojana

तीन अलग-अलग क्षेणी में मिलता है लोन

* शिशु लोन: इस लोन के तहत 50,000 रूपए तक का लोन आवेदक प्राप्त कर सकता है। वैसे लोग ही यह लोन ले सकते हैं जो अपना व्यवसाय स्टार्ट कर रहे हैं।
* किशोर लोन: आवेदक को किशोर लोन में 50,000 रुपए से लेकर पांच लाख रूपए तक मिलता है। यह लोग हम लोगों के लिए है जो पहले से व्यवसाय स्टार्ट कर चुके हैं किंतु इसे बढ़ावा देने के लिए कुछ और पैसों की दरकार है।
* तरुण लोन: एक आवेदक को तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक सरकार लोन देती है। व्यवसाय बढ़ाने के लिए जिन लोगों को धनराशि की जरूरत है वैसे लोगों का लोन दिया जाता है।