Maruti Alto K10: सिर्फ 3.99 लाख रुपये में घर ले जाये ऑल्टो K10 कार, जाने क्या काम मिलेगा इसमे फीचर्स

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी अल्टो K10 कार (Maruti Alto K10 Car Launch) को लॉन्च किया है। इसी के साथ मारुति की सबसे कम बजट की कारों में K10 के बेस वेरियंट का नाम भी शुमार हो गया है। बता दें इसकी शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपए (Maruti Alto K10 Base Variant Price) रखी गई है। हालांकि यह भी बता दें कि यह इसके बेस वेरिएंट यानी STD की कीमत है, जो स्वभाविक रूप से टॉप स्पेक मॉडल की तुलना में काफी कम फीचर्स (Maruti Alto K10 Base Variant Feature) के साथ लांच की गई है।

बेस एसटीडी मॉडल डाइमेंशंस और स्पेसिफिकेशन के मामले में यह कार बाकियों कार के जैसी ही है। बात इस कार के डिजाइन की करें तो उसमें भी यह वेरिएंट बाकी कारों के समान ही है, लेकिन अंतर इसके डिजाइन को पेश करने में है, जैसे बेस वैरीअंट में आपको कार के दोनों बंपर ORVMs और डोर हैंडल ब्लैक कलर में दिया गया है।

 Maruti Alto K10

Maruti Alto K10 Base Variant के फीचर्स

इस कार पर बॉडी पेंट कलर नहीं किया गया है। बाहर से देखने पर यह बेस वेरिएंट की पहचान की तरह ही लगता है। कोई भी से देख कर बता सकता है कि यह एक बेस्ट वैरीअंट कार है। मारुति सुजुकी अल्टो K10 एसटीडी वैरीअंट में रिमोट लॉकिंग और फ्रंट पावर विंडो भी नहीं दी गई है। इसके अलावा, इस कार में आपकों पावर स्टीयरिंग भी नहीं दिया गया है।

इनीचर्स के अलावा इस कार में आपकों एक और बहुत जरूरी फीचर भी इसके बेस मॉडल में नहीं दिया गया है, जो एसी (एयर कंडीशनिंग) है। ऐसे में गर्म इलाकों के कार खरीदारों के लिए ये कार खरीदना गलत फैसला हो सकता है। इसमें सेंटर कंसोल में एसी के कंट्रोल मिलते हैं, लेकिन ये केवल ब्लोअर को कंट्रोल करने का काम करते हैं, क्योंकि एसी के काम करने के लिए कार में कोई कंप्रेसर नहीं है।

बात Maruti Alto K10 Base Variant के स्पेक्स की करें तो इसमें 1.0L इंजन मिलता है, जो 66 bhp पावर और 89 Nm टार्क जनरेट कर सकता है। साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड AGS मिलता है। यह 24.39 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है।

 Maruti Alto K10

Maruti Alto K10 के टॉप और बेस वेरियंट में क्या होगा अंतर 

Maruti Alto K10 के टॉप मॉडल की तुलना में इसके बेस वेरिियिंट में लो-क्वालिटी सीट फैब्रिक दिये गए है। साथ ही इसमें आपकों एसटीडी ट्रिम में किसी भी तरह का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी नहीं मिलता है और यह स्पीकर के साथ भी नहीं आता है। कार में इंफोटेनमेंट सिस्टम नहीं है, इसीलिए, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल्स को नहीं दिए गए हैं, लेकिन, टॉप-स्पेक ऑल्टो K10 की तरह ही बेस वेरिएंट में हेडलाइट्स, टेललाइट्स, सभी बॉडी पैनल और नया K10C इंजन एक जैसा ही है। मालूम हो कि STD वेरिएंट में ABS, डुअल एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर भी स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में मिलते हैं, जो अच्छी बात है।