IRCTC के साथ शुरू करें अपना बिजनेस, 80 हजार रुपये महीना होगी कमाई

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के कारोबार का दायरा देश के हर हिस्से से जुड़ा हुआ है। ऐसे में भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सुविधाएं देशवासियों को मुहैया कराती है। ऐसे में अगर आप भी भारतीय रेलवे से जुड़ना और बिजनेस (Best Business Plan With Indian Railway) करना चाहते हैं, तो आप आईआरसीटीसी की मदद से हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आपको करना बस इतना होगा कि टिकट एजेंट (IRCTC Ticket Agent) के तौर पर अपना कारोबार शुरू करना होगा। क्या है पूरा प्रोसेस आइए हम आपको बताते हैं।

Best Business Plan With Indian Railway

कैसे बने IRCTC एजेंट

दरअसल जिस तरह रेलवे काउंटर पर क्लर्क टिकट काटते हैं ठीक उसी तरह आप भी जातियों के टिकट काट सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन टिकट के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट के तौर पर भारतीय रेलवे के साथ जुड़ जाएंगे। खास बात यह है कि जब आप टिकट एजेंट बन जाएंगे, तो आप भारतीय रेलवे के साथ सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे और टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की ओर से बतौर एजेंट आपको हर टिकट का अच्छा खासा कमीशन मिलेगा।

Best Business Plan With Indian Railway

एक टिकट पर कितना कमीशन मिलता है

भारतीय रेलवे के साथ टिकट एजेंट के तौर पर काम करने के दौरान आपको हर टिकट पर कमीशन के तौर पर पैसा मिलता रहेगा। इस कड़ी में किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने के पर ₹30 प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर ₹40 प्रति टिकट का कमीशन मिलता है। इतना ही नहीं टिकट की कीमत का 1 फ़ीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है।

Best Business Plan With Indian Railway

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के फायदे

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के आपको और भी फायदे मिल सकते हैं। इसमें टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है। महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प आपको मिलता है। एक एजेंट के तौर पर आप ट्रेन के अलावा घरेलू या अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं।

Best Business Plan With Indian Railway

हर महीने कितने की होगी कमाई

1 महीने में टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है, इसलिए कोई भी किसी भी महीने में असीमित टिकट बुक कर असीमित कमाई कर सकता है। एजेंट को प्रत्येक बुकिंग और लेन-देन पर एक कमीशन मिलता है। एक एजेंट ₹80000 तक की मासिक कमाई कर सकता है। वहीं अगर टिकट बुकिंग कम होती है, तो यह कमाई औसतन 40 से ₹50000 तक की की जा सकती है।

Best Business Plan With Indian Railway

आईआरसीटीसी एजेंट बनने की फीस

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपको फीस का भुगतान भी करना होगा। ऐसे में अगर आप 1 साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी को ₹3999 फीस देनी होगी। वही 2 साल के लिए यह चार्ज ₹6999 है। इसके साथ ही एक एजेंट के तौर पर 1 महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति ₹10 की फीस भी देनी होगी, जबकि 1 महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट यह फीस ₹8 हो जाएगी। वहीं इससे उन पर 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर यह फीस ₹5 कट जाती है। आईआरसीटीसी के साथ बतौर एजेंट आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं