शादीशुदा लोगों को सरकार का शानदार तोहफा! हर महीने मिलेगी 10,000 रुपये पेंशन, जल्द उठाएं फायदा

पेंशन की प्लानिंग आजकल के दौर में बनाना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में अगर आप भी अपने रिटायरमेंट (Rtirement Pension) को सिक्योर करना चाहते हैं, तो अपने पैसों का इन्वेस्टमेंट सही और सुरक्षित जगह पर ही करें। ऐसे में आज हम आपको सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के बारे में बताते हैं, जिसमें पति-पत्नी को अलग-अलग अकाउंट (Atal Pension Yojana Account) खोलकर हर महीने ₹10,000 की पेंशन मिल सकती है। इस योजना के इसके अलावा और भी कई फायदे हैं।

Atal Pension Yojana

चाहे अटल पेंशन योजना

बता दे अटल पेंशन योजना एक ऐसी सरकारी स्कीम है, जिसमें आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे एक उम्र के बाद आपको अपने पर निर्भर रहना सिखाते हैं। इस योजना के मद्देनजर आपको कम से कम ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की मासिक पेंशन मिल सकती है। इसके लिए आपको बस एक सुरक्षित निवेश करना होगा।

बता दे अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। हालांकि तब संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को इसके बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष के हर भारतीय नागरिक को निवेश करने का अधिकार है। इस योजना के बाद आपको 60 साल की उम्र में पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

Atal Pension Yojana

क्या है अटल पेंशन योजना के फायदे

– अटल पेंशन योजना में 18 से 40 साल के लोग अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं। इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है।
– बता दे एक व्यक्ति सिर्फ एक अटल पेंशन अकाउंट खोल सकता है। इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे। आपको उतना अधिक धन बुढ़ापे में पेंशन के तौर पर मिलेगा।
– 18 साल की उम्र से आप अटल पेंशन योजना के साथ जुड़ सकते हैं और 60 साल की उम्र में आपको हर महीने ₹5000 पेंशन के लिए प्रतिमाह ₹210 जमा करने होंगे।

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना में ₹10000 पेंशन कैसे मिलेगी

बता दे अटल पेंशन योजना का फायदा 39 साल से कम उम्र के पति पत्नी भी उठा सकते हैं। ऐसे में अगर पति पत्नी की उम्र 30 साल या उससे कम है। तो अटल पेंशन योजना अकाउंट खोलकर उसमें ₹577 का योगदान प्रतिमाह कर सकते हैं। बता दे अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो वह हर महीने ₹902 इस योजना के अकाउंट में डालने होंगे। ऐसे में आपको 60 साल की उम्र के बाद गारंटीड मंथली पेंशन के अलावा किसी एक व्यक्ति की मृत्यु पर जीवित पार्टनर को 8.5 लाख रुपए भी दिए जाएंगे और साथ ही हर महीने उसे पूरी पेंशन भी मिलेगी।