घर के बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान तो तुरंत करें ये काम, आधा हो जाएगा बिजली बिल

कई बार ऐसी शिकायत आती है कि घर में बिजली (Electricity Bill) की खपत कम है इसके बावजूद भी बिजली बिल ज्यादा आ जाता है। ऐसे में बिजली कंपनियां मीटर (Electricity Meter) की गलती नहीं है क्योंकि आपके घर में लगा कोई गैजेट 3 गुना बिजली खपत (Electricity Use) कर रहा है जिस वजह से आपको अत्यधिक बिजली बिल चुकाना (Electricity Bill Payment) पड़ रहा है। आपको इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है आज आपको हम बताने जा रहे हैं इससे कैसे छुटकारा (How To Reduce Electricity Bill) पाया जा सकता है।

 

कैसे कम करे बिजली का बिल (How To Reduce Electricity Bill at Home)

अमूमन ऐसा देखा जाता है कि ठंड के दिनों में बिजली बिल अत्यधिक हो जाता है बिजली बिल ज्यादा होने का मतलब सीधा असर आपके जेब पर पड़ता है। बिजली बिल के अधिक समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको घर का कुछ डिवाइस बदलना होगा। सबसे मुख्य बात यह है कि आपके अपने घर में इस्तेमाल कर रहे पुराने बल्ब को बदलना चाहिए। पुराने बल्ब बिजली की अत्यधिक खपत करते हैं जिस वजह से बिजली बिल अधिक हो जाता है। इसके बजाय आप एलईडी बल्ब उपयोग कर सकते हैं इसकी खपत बेहद है यानी ना के बराबर है।


ठंड के दिनों में लोग अपने घर में हीटर का उपयोग करते रहते हैं ऐसे में आप अधिक कैपेसिटी का हीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए। क्योंकि ज्यादा क्षमता वाले हीटर अत्यधिक बिजली खपत करता है जिसका डायरेक्टर सर बिजली बिल पर पड़ता है। हिटर की जगह आप ब्लोअर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यह उसके मुकाबले बेहद सस्ता होता है जिससे आपको बिजली बिल कम चुकाना पड़ सकता है। लोग अपने घरों में पानी गरम करने के लिए पुराने जमाने वाले गीजर या रॉड का उपयोग करते हैं जिससे बिजली बिल पर अत्याधिक लोड पड़ता है। आप इसकी जगह एडवांस फीचर्स वाले गीजर उपयोग कर सकते हैं जिससे आपको ज्यादा बिजली बिल चुकाने वाली समस्या से मुक्ति मिलेगी।