देशभर के किसानों के लिए बड़ी खबर! eKYC पूरा करने की समयावधि बढ़ी, देखें पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojna) से जुड़े 12.53 करोड़ किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी की खबर आई है। इस खुशी भरी राहत की खबर के मद्देनजर अब इस योजना से जुड़े किसानों को eKYC (PM Kisan Yojna E-KYC) कराने के लिए और थोड़ा वक्त मिल गया है। इस योजना के मद्देनजर अब आप 31 मई तक eKYC करा (PM Kisan e-KYC Last Date) सकते हैं। बता दे इस बात का खास तौर पर ख्याल रखें कि अगर आप eKYC नहीं (PM Kisan e-KYC) कराते हैं तो आपकी ₹2000 की अगली किस्त लटक सकती है।

PM Kisan e-KYC

नोएडा के लोगों को नहीं मिली राहत

जानकारी के मुताबिक नोएडा के किसानों के लिए eKYC की आखिरी तारीख को आगे नहीं बढ़ाया गया है। इनकी eKYC की आखिरी तारीख आज यानी 25 मार्च 2022 ही है। गौतम बुध नगर जिला प्रशासन द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम किसान के ईकेवाईसी को पूरा करने की समय अवधि 25 मार्च 2022 ही निर्धारित की गई है। ऐसे में यहां के जिन किसानों ने eKYC नहीं करवाई है, इन किसानों को अप्रैल में मिलने वाली 2000 की लिस्ट नहीं मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कृषि विभाग की ओर से कहा गया है कि अब 31 मई 2022 तक आप ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी करवा सकते हैं। यह समयावधि उन करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ी राहत है, जिन्होंने अब तक eKYC नहीं कराई है।

PM Kisan e-KYC

कैसे करायें eKYC

  • मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम पर जाकर pmkisan.gov.in की साइड पर जायें। इसके बाद आप पीएम किसान पोर्टल के होमपेज पर जाकर अपने e-KYC पर क्लीक करें। इसके बाद इस पर टैप करें और आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद AADHAAR से लिंक किया गया मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे बॉक्स में टाइप करें।
  • इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन के लिए बटन को टैप करना होगा, जिसके बाद फिर से ओटीपी आएगा जो कि 6 नंबर का होगा। इसे भरें और सबमिट बटन पर क्लीक करें।
  • ये पूरी प्रक्रिया सही तरीके से पूरी होने के बाद आपकी eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिखा हुआ आएगा। इसके पूरा होने के बाद आपकी अप्रैल में आने वाली किस्त आ जायेगी।

PM Kisan e-KYC

इस बात का ख्याल रखें कि पीएम किसान योजना के मद्देनजर आप हर वित्त वर्ष में मोदी सरकार द्वारा किसानों को मिल रही 6000 रुपये की राशी का लाभ उठा सकते हैं, जो कि 2000-2000 की 3 किस्तों में दिए जाते हैं। इस साल की अगली और आखिरी किस्‍त 1 अप्रैल के बाद आनी है।