फ्री स‍िलाई मशीन चाहिये तो जल्द करें PM Free Silai Machine Yojana में अप्लाई, ब‍िना खर्च मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NaRendra Modi) की ओर से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस कड़ी में फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 (PM Free Silai Machine Yojana 2022) का शुभारंभ हो गया है। ऐसे में अगर आप ही घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं, तो आप प्रधानमंत्री की फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) का लाभ उठा सकती हैं और अपने हुनर के दम पर अपनी इनकम खुद कमा सकती हैं।

PM Free Silai Machine Yojana

क्या है PM की फ्री सिलाई मशीन योजना

गौरतलब है कि इस योजना के मद्देनजर केंद्र सरकार की ओर से गरीब एवं श्रमिक महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही इस योजना के जरिए महिलाएं सिलाई मशीन से घर बैठे आत्मनिर्भर होकर अपना रोजगार शुरू कर सकेंगी। सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना जरूरी है। बता दे यह योजना प्रत्येक राज्य की 50,000 महिलाओं के लिए बनाई गई है।

PM Free Silai Machine Yojana

कैसे करें प्रधानमंत्री की फ्री सिलाई मशीन योजना में रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के मद्देनजर देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह फैसला किया गया है। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत 20 से 40 उम्र की महिलाएं इसमें आवेदन कर खुद को आत्मनिर्भर बना सकती हैं। इन्हें सिलाई मशीन के लिए ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। मुफ्त में यह अपनी फ्री सिलाई मशीन ले जा सकती हैं।

बता दे केंद्र सरकार की इस स्कीम के मद्देनजर गांव और शहर की महिलाओं को आवेदन करने की छूट दी गई है। इस योजना के मद्देनजर सिलाई मशीन पाने के लिए आपको अपने दस्तावेज जैसे जन्म तिथि प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर आदि की जरूरत होगी। आवेदक विकलांग-विधवा है तो उसके लिए संबंधित प्रमाण पत्र भी देना होगा। इसके लिए आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट http://www.india.gov.in पर सिलाई मशीन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM Free Silai Machine Yojana

बता दें इस वेबसाइट से आपको आवेदन डाउनलोड कर अपना आवेदन पत्र भरना होगा और साथ ही इसके साथ मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को भी इसमें अटैच करना होगा। बता दें इसके आवेदन से संबंधित कार्यालय में इसे सबमिट करने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी, जिसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म का संबंधित कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा और बाद में आपको फ्री सिलाई मशीन योजना दी जाएगी।