बेटियों को सरकार की सौगात, अकाउंट में मिलेंगे पूरे 50 हजार रूपए, ये रही प्रकिया

अगर आपके घर में बेटी जन्मी है तो आप भी खुशी के मारे झूम सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि आपके घर में धनों की बारिश होने जा रही है। अगर आपका घर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में है तो आप मुफ्त में 50 हजार रुपए पा सकते हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने बेटियों के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना (Bhagyalakshmi Yojana) के नाम से स्कीम की शुरुआत की थी। योजना का मुख्य मकसद प्रदेश में लिंगानुपात को सामान्य करना था। इसके साथ ही सरकार 50 हजार रुपए (Government Gave 50 thousand To You Daughter) देने के अलावा बेटी के पठन-पाठन के लिए भी जिम्मा उठाती है। अगर आप भी इस योजना से लाभान्वित होने की सोच रहे हैं तो आपको यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

Bhagyalakshmi Yojana

51000 रुपये आपकी बेटी को देगी योगी सरकार

बता दें कि गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करने यानी बीपीएल कार्डधारकों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। या योजना बेटी के जन्म लेने से एक्टिव हो जाती है और 21 वर्ष की उम्र में मेच्योर होती है। सबसे पहले जन्म के दौरान बेटी को सरकार के द्वारा 51000 रुपया दिया जाता है ताकि बच्ची के लालन-पालन में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा बीच-बीच में सरकार के द्वारा पढ़ाई लिखाई के लिए प्रोत्साहन राशि दिया जाता है।

Bhagyalakshmi Yojana

कैसे उठाये भाग्यलक्ष्मी योजना का फायदा

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको पंजीयन करवाना होगा इसके लिए आप पास के सहज वसुधा केंद्र जा सकते हैं। विशेष बात यह है कि स्क्रीन के लिए रजिस्ट्रेशन भी मुफ्त में होता है। इस योजना से लाभ उठाने के लिए आपको उत्तर प्रदेश का आवासीय, मां और पापा का आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, जन्म प्रमाण पत्र और बैंक खाता की पूरी जानकारी देनी होती है। सरकार सबसे पहले है आपके खाते में 5 हजार रुपए डिपाजिट करती है। इसके बाद वर्ग छह में आने पर 3000 रुपए और वर्ग 8 में जाने पर 5 हजार रुपए देती हैं। मैट्रिक में पहुंचने पर अकाउंट में 7000 रुपए और इंटरमीडिएट में आने पर सरकार के द्वारा 8000 रुपए दिया जाता है।