किसान निधी के पैसों का कर रहे हैं इंतजार, देखिये कृष‍ि मंत्री ने बताया इस तारीख को आएंगे 2000 रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे देशभर के करीबन 12.50 करोड़ किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने साझा करते हुए यह बताया है कि आखिर कब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं (Pm Kisan 11th Installment) के किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान निधि का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में आना है, जिसे लेकर काफी लंबे समय से किसान इंतजार कर रहे हैं।

PM Kisan Nidhi

जल्द खाते में आयेगी 11वीं किसान निधि की किस्त

इस मामले से जुड़ी जानकारी साझा करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि 11वीं किस्त के ट्रांसफर होने की तैयारी की जा रही है। मालूम हो कि केंद्रीय कृषि मंत्री ने किस्त से जुड़ी जानकारी का ऐलान मध्यप्रदेश में आयोजित एक कृषि कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया है। वह इस कार्यक्रम से वर्चुअल तौर पर जुड़े हुए थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि कार्यक्रम की घोषणा की है। बता दे इस योजना के मद्देनजर हर साल सालाना ₹6000 तीन किश्तों में किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं।

PM Kisan Nidhi

नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 31 मई को प्रधानमंत्री जी द्वारा दी जाने वाली है। बता दें बीते साल 2021 में 15 मई को किसानों के खाते में सरकार की ओर से यह किस्त ट्रांसफर कर दी गई थी। वही 15 मई के नजदीक किसान इस बार भी इंतजार कर रहे थे। ऐसे में आज अगली किस्त की तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

PM Kisan Nidhi

मालूम हो कि 11वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है कि आपके खाते में आपकी ईकेवाईसी जरूर कराई गई हो। 12.50 करोड़ में से करीब 80% किसानों ने अपनी ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है। ऐसे में आप भी अपनी ईकेवाईसी ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों मोड में करा सकते हैं। अगर आपने अभी तक अपनी ईकेवाईसी नहीं कराई है, तो जल्द करा लें।