बड़ी खबर: आज से शुरू हो रही है इंटरनेशनल फ्लाइट्स! लेकिन यात्रा से पहले देख लें नए नियम

विदेश में काम करने वाले और विदेशी यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसके तहत शेड्यूल इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स (International Flights) का सस्पेंशन खत्म करने का फैसला किया गया है। एविएशन रेगुलेटरी डीजीसीए (DGCA) ने इस मामले पर जानकारी (DGCA order on international flights) साझा करते हुए बताया कि कल यानी 27 मार्च (International Flights Resume) से इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर सर्विस (International Commercial Passenger Service) शुरू कर दी जाएगी। विभाग ने पहले ही इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। बता दें इससे पहले 19 जनवरी को इन उड़ानों के सस्पेंशन को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था।

International Flights Resume

बहाल की गई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सेवा

वहीं अब महामारी के घटते घटनाक्रम को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके तहत इस बार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को उनके सफर में राहत मिलेगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर नए दिशा निर्देशों में संशोधन करते हुए कई बदलाव किए हैं, जिसके मद्देनजर यात्रियों और कर्मचारियों को कई पाबंदियों से भी राहत मिलेगी। हालांकि इस दौरान हवाई अड्डे और उड़ान के समय मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

इससे संबंधित दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि एयरलाइन में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए 3 सीटों को खाली रखने के नियम को खत्म कर दिया गया है। साथ ही 7 कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना फ्लाइट के दौरान अनिवार्य होगा। इससे सुरक्षा जवानों को भी यात्रियों की तलाशी लेने में आसानी होगी। बता दें संक्रमण के कारण भारत में लंबे समय से इंटरनेशनल फ्लाइट्स को बंद किया गया था। वहीं एक बार फिर से इन्हें बहाल करते हुए उड़ान भरने की अनुमति दी गई है। 2 साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से प्रतिबंध हटा दिया गया है।

International Flights Resume

मंत्रालय ने जारी की जानकारी

इस मामले पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी में कहा गया है कि दुनिया भर में वैक्सीनेशन के बढ़ते क्रम को देखते हुए हितधारकों के परामर्श से भारत सरकार ने 27 मार्च 2022 यानी समर शेड्यूल 2022 की शुरुआत से भारत के लिए अनुसूचित कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।