Toll Tax के नियमों में बड़ा बदलाव, खुद Nitin Gadkari ने किया ऐलान, टोल टैक्स से है गुजरना तो जान लें

Nitin Gadkari on Toll Tax: अगर आप भी हाईवे से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। दरअसल हाईवे से जाने वालों को हर बार टोल टैक्स के लिए परेशान होना पड़ता है, लेकिन अब आपकी यह चिंता खत्म हो जाएगी इस बात का ऐलान खुद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) की ओर से किया गया है। नितिन गडकरी ने टोल टैक्स (Toll Tax) को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है, जिसका फायदा सीधे करोड़ों वाहन चालकों को मिलेगा। नितिन गडकरी ने अपने बयान में बताया है कि साल 2024 से पहले देश को 26 ग्रीन एक्सप्रेस वे (26 Green Expressway In India) की सौगात मिल जाएगी और इसके साथ ही टोल टैक्स के लिए नए नियम भी जारी कर दिए जाएंगे।

whatsapp-group

बदल जाएगी टोल टैक्स टेक्नोलॉजी

साल 2024 तक देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बन जाएंगे। इसके साथ ही भारत की सड़कों का नजारा अमेरिका के जैसा हो जाएगा। इन नए ग्रीन एक्सप्रेस-वे के साथ जहां भारत को नई रफ्तार के पहिये मिलेंगे, तो वही सरकार टोल टैक्स की टेक्नोलॉजी में भी बड़ा बदलाव करेगी। केंद्रीय मंत्री द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक टोल टैक्स को वसूलने के लिए नए नियम और नई टेक्नोलॉजी बनाई जाएगी।

इन दो तरीकों से होगी टोल टैक्स की वसूली

नितिन गडकरी द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक सरकार आने वाले दिनों में टोल टैक्स की वसूली करने के लिए दो ऑप्शन की चयन प्रक्रिया रखेगी, जिसमें पहला ऑप्शन कारों में जीपीएस प्रणाली लगाए जाने का है और दूसरा तरीका आधुनिक नंबर प्लेट से संबंधित है। फिलहाल सरकार अपने इन दोनों ऑप्शन को लेकर प्लानिंग बना रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा ताजा जानकारी में यह भी बताया गया कि टोल टैक्स ना चुकाने पर अब तक किसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में टोल टैक्स वसूली के नियमों में भी बदलाव होने की संभावना है।

खाते से होगी टोल टैक्स की वसूली

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक अब तक टोल टैक्स नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के मामले में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है, जिसके बाद टोल टैक्स की वसूली सीधे आपके खाते से की जाएगी। इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी। गडकरी ने बताया कि अब टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए आपको कोई कैश पेमेंट करने की जरूरत नहीं है, यह सीधे आपके खाते से कट जाएगा।

whatsapp