बिना ATM कार्ड अब चुटकी में निकाल सकते हैं अपना पैसा, UPI ऐप करेंगे इस तरह आपकी मदद

आरबीआई (RBI) की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है, जिसके मुताबिक अब आप जल्द ही बैंक एटीएम के बिना (Cardless Cash Withdrawal) भी अपना पैसा बड़ी आसानी से निकाल सकेंगे। आरबीआई द्वारा बिना कार्ड के किसी भी एटीएम से पैसा निकालने को लेकर एक नया नियम जारी किया गया है। बता दे यह सुविधा देश के सभी बैंकों (All Bank In India) और सभी एटीएम मशीन में उपलब्ध कराई जाएगी। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक द्वारा 19 मई को इससे जुड़ा एक सर्कुलर (RBI Circular) जारी किया है।

cardless cash withdrawal

RBI ने जारी किया सर्कुलर

इस दौरान आरबीआई द्वारा जारी किए गए इस सर्कुलर में सभी बैंक, एटीएम नेटवर्क और व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर को अपने एटीएम पर इंट्रो पोर्टेबल कार्डलेस कैश विड्रोल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। बता दें इस सुविधा का लाभ आपको सीधे यूपीआई के जरिए मिलेगा।

cardless cash withdrawal

क्या है कार्डलेस कैश विड्रोल सिस्टम

एटीएम से पैसा निकालने के लिए कार्ड की जरूरत होती है यह बात सभी जानते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। यह सुविधा आपको 24 घंटे 7 दिन पूरे देश में अब मिलेगी, जिसमें आप बिना कार्ड के पैसे आसानी से निकाल सकेंगे। दरअसल इस सिस्टम के लिए आपको मोबाइल पिन जनरेट करना होगा। कैशलेस कैश विड्रोल सुविधा में यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन सुविधा मिलेगी। इस सुविधा में सिर्फ खुद से पैसा निकालने पर ही आप इसका लाभ उठा सकते हैं। बता दे अभी तक सभी बैंकों में यह सुविधा नहीं है और साथ ही जिन बैंकों में है उनमें आपको सिर्फ 5000 तक की ट्रांजैक्शन की लिमिट दी गई है।

cardless cash withdrawal

कैसे काम करेगा कॉर्डलेस कैश सिस्टम

– इसमें आपको एटीएम मशीन पर जाकर उस पर विड्रॉल का ऑप्शन चुनना होगा।
– इसके बाद आप एटीएम मशीन पर यूपीआई का ऑप्शन चुनेंगे, जिसके बाद एटीएम पर क्यूआर कोड डिस्प्ले होगा।
– इसके बाद आप अपने मोबाइल में उपलब्ध यूपीआई पेमेंट ऐप को खोल कर क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे, जिसके बाद आपको जितना पैसा निकालना है आप वह अमाउंट भर कर सकते हैं।
– इसके बाद आपको अपना पिन भरकर प्रोसीड का बटन दबाना होगा, जिसके साथ आपके पैसा निकालने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।