इस खास ट्रिक से कम करें बिजली बिल, जमकर करे कूलर-पंखे का इस्तेमाल फिर भी आधा आयेगा बिल

देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में गर्मी की शुरुआत के साथ ही लोगों को सबसे ज्यादा चिंता गर्मी में बढ़ने वाले बिजली के बिल की सताती है, जिसका भार उनकी जेब पर पड़ता है और उनका बजट बिगड़ जाता है। दरअसल गर्मी का सीजन आते ही घरों में पंखा, कूलर एसी की रफ्तार बढ़ जाती है और इसके साथ ही बिजली यूनिट में इजाफे के चलते बिजली के बिल (Electricity bill reduce trick) भी बढ़ जाते हैं।

Electricity bill reduce trick

गर्मी में बढ़ जाते हैं बिजली बिल

बिजली के बढ़ते बिल का एक कारण हमारे पुराने इलेक्ट्रिक सामान भी होते हैं, जिनका हम ध्यान नहीं रखते। ऐसे में गर्मियों की शुरुआत होते ही यह समस्या लोगों के लिए परेशानी बन जाती है कि बराबर बिजली की यूनिट खर्च होने के बावजूद भी पंखा कम हवा देता है। यह तो बेहद आम है कि गर्मी का सीजन आते ही हम एसी की सर्विस करा लेते हैं, लेकिन पंखे-कूलर पर बेहद कम ध्यान देते हैं। इसलिए गर्मियों की शुरुआत में सभी इलेक्ट्रॉनिक सामानों को दुरुस्त कराना बेहद जरूरी है। यह स्पेशल ट्रिक आपके बिजली के बिल को काफी कम कर सकती है।

Electricity bill reduce trick

इसके साथ ही अगर आपको लगता है कि आपका पुराना पंखा ठीक है, लेकिन फिर भी हवा नहीं दे रहा तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इसे किसी इलेक्ट्रीशियन को दिखाने के बजाय खुद ही इसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नया करने की जरूरत नहीं है। दरअसल विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी पंखा कम दाम उत्पन्न करते हुए हवा को प्रभावित करता है। यह प्रक्रिया हवा को काटने और उससे एक दिशा में प्रभावित करने का काम करती है। यही वजह है कि पंखे के ब्लेड का आगे का हिस्सा नुकीला और घुमावदार होता है।

Electricity bill reduce trick

बिल को कम करने पर विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों के मुताबिक पंखे के ब्लेड हवा को काट देते हैं, लेकिन धूल मिट्टी के कारण उसके नुकीले हिस्से पर परत बनकर जम जाते हैं। जैसे-जैसे धूल मिट्टी पंखे की पंखुड़ियों पर जमा होती है, पंखा भारी हो जाता है और पंखे को हवा काटने में परेशानी होती है। इसके बाद पंखा भारी हो जाता है और पंखे की मोटर पर लोड बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से पंखे की रफ्तार धीमी हो जाती है और बढ़ते लोड के चलते बिजली की खपत बढ़ जाती है।

Electricity bill reduce trick

ऐसे में अपने बिजली बिल को आधा करने और पंखे की रफ्तार को बढ़ाने के लिए पंखे के ब्लेड को गीले कपड़े से साफ कीजिए। इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि ब्लेड पर अतिरिक्त प्रभाव ना पड़े। दरअसल दबाव पड़ने से ब्लड मुड़ सकता है और इसका अलाइंमेंट खराब हो सकता है। इसलिए आप धीरे-धीरे ब्लेड को साफ करें और इसके बाद अपना स्विच ऑन कर चेक करें। आपके पंखे की रफ्तार बढ़ जाएगी और बिजली का बिल भी काम आएगा, क्योंकि आपके पंखे की मोटर पर लोड नहीं पड़ेगा। बता दे यह नियम पंखे, कूलर, एसी और टेबल फैन सभी पर लागू होता है।