डेब्यू मैच मे ही बजा शिवम मावी का डंका, 6 साल के इंतजार के बाद उतरे और बना दिया रिकॉर्ड

Who is Shivam Mavi: नए साल के अपने पहले ही मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ बड़ी शानदार जीत दर्ज की। इस दौरान श्रीलंका की टीम को भारतीय टीम ने भले ही 2 रनों से शिकस्त दी हो, लेकिन यह पूरा मैच काफी मजेदार रहा। इस दौरान मुंबई के वानखेड़े मैदान में खेली गए टी-20 श्रृंखला के इस पहले मैच का नतीजा आखिरी बॉल पर निकला, जो कि बेहद दिलचस्प रहा। इस दौरान श्रीलंका टीम को आखिरी गेंद पर 4 रनों की जरूरत थी, लेकिन मैदान में आखरी बॉल के लिए बल्लेबाजी कर रहे श्रीलंका के खिलाड़ी उस पर से एक ही रन ले पाए, जिसके चलते टीम यह मैच हार गई। भारत की शानदार जीत का खिताब 24 साल के शिवम मावी के नाम रहा, जिन्होंने इस मैच के जरिए भारतीय क्रिकेट टीम में अपना डेब्यू किया।

whatsapp-group

डब्यू मैच से छा गए शिवम मावी

भारतीय क्रिकेट टीम में अपने पहले ही डेब्यू मैच से क्रिकेट की दुनिया में छाए 24 साल के शिवम मावी का नाम इस समय हर जगह चर्चाओं में बना हुआ है। शिवम मावी ने श्रृंखला के खिलाफ खेली गई इस सीरीज के पहले मैच में 22 रन देकर 4 विकेट चटकाए और टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई। इस तरह शिवम मावी अपने डेब्यू मैच के न सिर्फ हीरो बनें, बल्कि उनके नाम की चर्चा इस समय हर जगह सुर्खियां बटोर रही है।

whatsapp

हार्दिक भाई के भरोसे ने दी हिम्मत- शिवम मावी

अपने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन को लेकर शिवम मावी का कहना है कि- मैं 6 साल से इस पल का इंतजार कर रहा था। चोट के कारण मुझे लगा था कि मैं इस बार भी दूर रह जाऊंगा। हालांकि इस दौरान हार्दिक भाई से डेब्यू कैप मिलना मेरे लिए किसी सपने के साकार होने जैसा था। अपनी टीम के लिए इंटरव्यू करना और परफॉर्म करना सभी का सपना होता है। हार्दिक भाई ने मुझे लगातार पॉजिटिव रखा और मुझ से लगातार बातें भी करते रहे। मेरा पहला विकेट ही सबसे मनपसंद रहा, क्योंकि उसे मैंने बोल्ड किया था।

Shivam Mavi

कौन है शिवम मावी (Who is Shivam Mavi)

भारतीय क्रिकेट टीम में अपने डेब्यू मैच के साथ ही हीरो की तरह छा गए शिवम मावी 6 साल से इस मौके का इंतजार कर रहे थे और फाइनली उन्हें यह मौका मिला। इस मौके का फायदा उठाकर उन्होंने वह कर दिखाया जो करना चाहते थे। शिवम मावी उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले हैं और यहीं से उन्होंने अपने क्रिकेट की जाने शुरू की थी। शिवम आईपीएल और फर्स्ट क्लास मैचों में साल 2018 में डेब्यू कर चुके हैं, लेकिन टीम इंडिया में शामिल होने का मौका उन्हें पहली बार मिला।

Shivam Mavi

बता दे शिवम मावी ने साल 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप मैं भी अपनी जगह बनाई थी। इस दौरान पृथ्वी शॉ की कप्तानी में उन्होंने भारतीय टीम में शामिल होते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराकर यह खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए अंडर-19 मैच में शिवम मावी ने आखिरी मैच में 1 अहम विकेट लिया था।

शिवम मावी उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले हैं। दरअसल उनका पूरा परिवार मूल रूप से मेरठ का है। शिवम के पिता पंकज मावी ने बताया कि बीते 22 साल से नोएडा में रह रहे हैं। यहां वह नौकरी के सिलसिले में आए थे, लेकिन यहां आए तो देखा कि बेटे की रूचि क्रिकेट में थी, तब मन बना लिया की यही रहेंगे। हालांकि इस दौरान कभी नहीं सोचा था कि बेटा इंटरनेशनल स्टार बनेगा। उन्होंने कहा भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए शिवम ने बहुत मेहनत की है। शिवम बचपन से ही क्रिकेट खेल रहा है। उसे पढ़ाई और खेल मैनेज करना पसंद था।

Shivam Mavi

शिवम मावी का अब तक का क्रिकेट सफर

हॉबी के तौर पर शिवम मावी ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था, लेकिन उनकी प्रतिभा को परखने वाले उनके कोच ने उनके पिता से बेटे के टैलेंट के बारे में बात की और कहा कि से क्रिकेट खेलना बंद मत करवाइगा। इसके बाद शिवम मावी का सिलेक्शन यूपी की अंडर-14 टीम में नहीं हुआ, लेकिन उनका चयन दिल्ली अंडर-14 की टीम में हो गया। इसके बाद अंडर-16 के लिए वे यूपी की तरफ से खेले और कई प्रयासों के बाद अंडर-19 में सिलेक्शन होने के बाद वह अंडर-19 का वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। यहां अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उनका सिलेक्शन भारतीय टीम के लिए हुआ है और आज वह भारतीय क्रिकेट टीम के नए चमकते सितारे बन गए हैं।