SBI की चेतावनी! पैसों के लिए QR कोड नहीं करें स्कैन, वरना झटके में हो जाएंगे कंगाल

बदलते दौर के साथ डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करना, ऑनलाइन बैंकिंग और ट्रांजैक्शन करना इन दिनों सबसे ज्यादा चलन में है। हर छोटी से छोटी दुकान या बड़े से बड़े मॉल में भी क्यू आर कोड स्कैनर (QR Code Scan) लगे होते हैं। इन सुविधाओं के जरिए लोग अपने बैंकों से आसानी से जुड़ पाते हैं और चंद सेकेंड में अपनी पेमेंट भी कर लेते हैं, लेकिन इन ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Payment) के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड (QR Code Scan Fraud) और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले की लगातार बढ़ते जा रहे है।

SBI Bank News

एसबीआई ने जारी की चेतावनी

पिछले कुछ सालों में क्यूआर कोड से हुए फ्रॉड (QR Code Scan Fraud) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इस तरह के मामलों को देखते हुए देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने अपने 44 करोड ग्राहकों के लिए एक जरूरी जानकारी (SBI Alert For QR Code Scan) साझा करते हुए अलर्ट जारी किया है। बैंक की ओर से कहा गया है कि अगर आपको किसी भी व्यक्ति की तरफ से कोई qr-code मिलता है, तो उसे भूल कर भी स्कैन ना करें। ऐसा करने की एक गलती आप को कंगाल कर सकती है।

Bank News

बैंक ने दी वित्तीय मामलों से जुड़ी खास जानकारी

एसबीआई ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लोगों को वित्तीय मामलों में शिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। इस मुहिम के मद्देनजर एसबीआई ने गुरुवार को ट्वीट कर एक क्यू आर कोड स्कैनर से जुड़ी जानकारी साझा की और कहा कि- कोड स्कैन करें और पैसें पाएं… यह रॉन्ग नंबर है, क्यूआर कोड स्कैम से सावधान रहें। स्कैन करने से पहले सोचें अनजान और अनवेरीफाइड क्यूआर कोड स्कैन नहीं करें। सावधान रहें और एसबीआई के साथ सुरक्षित बने रहें।

इस दौरान बैंक ने अपने इस ट्वीट में एक इंफोग्राफिक वीडियो भी शेयर कर अपने ग्राहकों को इसे समझाने की कोशिश की है। वीडियो में दिखाया गया है कि क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट करने का प्रोसेस, क्या है स्कैन और स्कैम… कभी भी अनजान क्यूआर कोड को स्कैन ना करें और ना ही यूपीआई पिन एंटर करें।

एक स्कैन करवा सकता है स्कैम

एसबीआई में क्यूआर कोड के इस्तेमाल को लेकर बताया कि क्यूआर कोड का इस्तेमाल हमेशा पेमेंट करने के लिए किया जाता है, पेमेंट लेने के लिए कभी भी क्यूआर कोड का इस्तेमाल नहीं होता। ऐसे में अगर कभी आपके पास पेमेंट प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन का मैसेज या मेल आए, तो भूल कर भी उसे स्कैन ना करें। क्योंकि आपकी एक गलती आपको स्कैम के मामले में फंसा सकती है और आप पल भर में कंगाल हो सकते हैं।

Scan QR Coad

इन बातों का खास तौर पर रखें ख्याल

– UPI पिन केवल पैसे के ट्रांसफर के लिए जरूरी है, पैसे लेने के लिए नहीं।
– कोई भी भुगतान करने से पहले यूपीआई आईडी वेरिफाई करें।
– पैसा भेजने से पहले हमेशा मोबाइल नंबर, नाम और UPI ID वेरिफाई करें।
– UPI PIN को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें।
– यूपीआई पेमेंट्स करते समय कुछ सुरक्षा नियमों का पालन जरूर करें।