mustard oil price today :धड़ाम से गिरा सरसों तेल की कीमत, भारी गिरावट के साथ ये रहा आज का रेट

mustard oil price today : देश में हर चीज की कीमत लगातार आसमान छू रही है लेकिन इन सबों के बीच आम जनों के लिए अच्छी खबर भी सामने आ रही है। बता देगी केंद्र सरकार ने पिछले 24 मई को खाद्य तेलों की महंगाई कम करने के लिए सनफ्लावर क्रूड आयल और सोयाबीन के एक्सपोर्ट शुल्क को फ्री कर दिया है। दो दिन बाद से ही इसका असर बाजार में दिखना शुरू हो गया है। सरकार के इस फैसले के बाद करोड़ों आम लोगों को फायदा होने वाला है ‌

mustard oil price today

बताते चलें कि खाद्य तेलों के रेट में प्रति किलो दो रुपए से लेकर पांच रूपए कमी देखने को मिल रही है। व्यापारियों का कहना है कि आने वाले समय में मार्केट में और नरम रहने की उम्मीद है। जानकारी हो कि रूस और यूक्रेन में छिड़े युद्ध के वजह से बीते कुछ महीनों से खाद्य तेलों के रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी हुआ था। इससे आम लोगों के जेब पर काफी असर पड़ा और उनका बजट गड़बड़ा गया था। इसके मद्देनजर भारत सरकार ने आम लोगों को राहत देने हेतु कई अहम फैसले लिए हैं। डीजल और पेट्रोल कुमार सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया गया है उसके बाद सनफ्लावर और सोयाबीन के आयात शुल्क के 5 फीसद एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डवलेपमेंट सेस-एआइडीसी को भी हटा दिया है।

mustard oil price today

इस वजह से आई गिरावट 

सोयाबीन और सनफ्लावर तेलों का इंपोर्ट शुल्क 2 साल तक फ्री रहेगा। इसके वजह से खाद्य तेल की कीमत में गिरावट आनी शुरू हो गई है। मालूम हो कि अपनी डिमांड का 60 प्रतिशत तक भारत खाद्य तेल दूसरे देशों से आयात करता है। सरकार के इस फैसले के बाद सोयाबीन तेल का थोक कीमत 2 दिन में 153 रुपए प्रति लीटर से घटकर प्रति लीटर 149 रुपया हो गया है। 157 रुपए प्रति किलो बिकने वाला सोयाबीन रिफाइंड आयल कीमत 5 रुपए नरम होने के साथ प्रति लीटर 152 रुपए हो गया है। जबकि 160 के दर से बिकने वाला फूडऑयल की कीमत प्रति लीटर 163 रुपए एवं सनफ्लावर ऑयल की कीमत 170 रुपए हो गया है जो‌ पहले 175 रुपए प्रति लीटर था।