एनिमेशन में है रूचि…तो कार्टून वर्ल्ड में दिखाएं अपना हुनर, 12वीं के बाद ये कोर्स कर पाएं शानदार सैलरी

इन दिनों एनीमेशन कार्टून वर्ल्ड (Animation Cartoon World) की अपनी ही एक अलग दुनिया है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी को लगभग एनिमेटेड फ़िल्में, कार्टून आदि देखना बेहद पसंद है। ऐसे में एनिमेशन की दुनिया (Animation World) में अब नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए संभावनाएं भी पैदा हो रही हैं। एनिमेशन की दुनिया रचनात्मकता पर आधारित है। यह रचनात्मकता ललित कला स्केचिंग और एक ऐसी स्टोरी (Animation Story Line) लाइन पर होती है, जो लोगों को अपनी ओर खींच सकें। ऐसे में अगर आप भी इस में अपना करियर (Career in Animation) बनाना चाहते हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि आप क्रिएटिव हो। क्योंकि अगर आपका प्रेजेंटेशन अच्छा है तो आपका प्रोजेक्ट भी अच्छा ही बनेगा और साथ ही यह क्षेत्र आपके लिए कामयाबी के कई मौके आपको उपलब्ध कराएगा।

Career in Animation
Image Credit- Megic Box

बढ़ रहा है मल्टीमीडिया का दायरा

टीवी, अखबार, होल्डिंग, कंप्यूटर, मैंगजिन आदि सभी इन दिनों मल्टीमीडिया के सहारे चल रहे हैं। इससे संबंधित एजुकेशन में भी अब तेजी से विकास होने लगा है। यही वजह है कि भारत में भी एनिमेशन का बाजार बड़े स्तर पर स्थापित हो रहा है। आने वाले 6 से 7 सालों में 70% जॉब मल्टीमीडिया में ही होने वाली है। इसलिए युवाओं को मल्टीमीडिया के स्तर पर सोचना और इस दिशा में करियर बनाने के बारे में विचार करना चाहिए।

Career in Animation

12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें

एनिमेशन के कोर्स के लिए आपका 12 वीं पास होना जरूरी है। उसके बाद आप ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स एनिमेशन में ही कर सकते हैं। आर्ट साइड वाले स्टूडेंट भी इस में दाखिला ले सकते हैं। खास तौर पर अगर यह कहा जाए कि आर्ट की जानकारी रखने वालों के लिए यह और भी ज्यादा सम्यक और सहायक साबित होता है, क्योंकि आर्ट के स्टूडेंट लेखन और क्रिएटिविटी के क्षेत्र में खासा दिलचस्पी रखते हैं।

एनिमेशन के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए यह जरूरी है कि छात्र रंग आकार और अनुपात इन बातों की अच्छी समझ रखता हो। इसके साथ ही एक एनिमेटर के लिए यह भी जरूरी है कि वह लेखक, वॉइस ओवर एक्टर और साउंड टेक्नीशियन के साथ-साथ म्यूजिक कंपोजर के साथ अपना तालमेल बिठाना जानता हो। कम शब्दों में कहा जाए तो उसका लोगों के साथ मेल भाव स्वभाव का होना बेहद जरूरी है।

Career in Animation

कैसे बनाएं एनिमेशन में करियर(How to Build a Career in Animation)

बदलते दौर के साथ लोगों का एनिमेशन की तरफ झुकाव भी बढ़ रहा है। ऐसे में एनिमेशन से संबंधित ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एडवांस डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट स्तर पर कोई भी पाठ्यक्रम आप कर सकते हैं। इसमें एनिमेशन, आर्ट एनिमेशन ग्राफिक और एनिमेशन प्रिंसिपल के साथ-साथ प्रोडक्शन प्रोसेस, कैरक्टर डिजाइन, 2D, 3D, एनीमेशन विजुअल कम्युनिकेशन आदि की जानकारी भी आपको दी जाती है।

एनिमेशन की पढ़ाई करने पर आपको ग्रेड सिस्टम के आधार पर आपका वेतन मिलता है। दरअसल ज्यादातर कंपनियां एनिमेटरो को ग्रेड जैसे p1, p2, p3, p4, p5 के आधार पर उनका वेतन तय करती है। इनमें नए आने वाले युवाओं को p5 रेट एनिमेटर कहा जाता है। इस स्तर पर रहने वाले छात्र को 12 से ₹15000 प्रतिमाह मिलते हैं। वही 2 साल के अनुभव के बाद वह टीम लीडर या 5 साल तक के अनुभव के बाद वह सुपरवाइजर बन जाते हैं। टीम लीडर के तौर पर उन्हें 20 से 25000 जबकि सुपरवाइजर के तौर पर उन्हें 40 से ₹45000 की सैलरी पैकेज मिलता है।

Career in Animation

कहां से करें एनिमेशन की पढ़ाई

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया http://www.jmi.ac.in
  • टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया http://www.tgcindia.com
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड फाइन आर्ट https://www.niffa.org/
  •  माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी http://www.mcu.ac.in