इस खेती से हो जाएंगे मालामाल, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई, जाने कैसे करें शुरू?

अगर आपकी रूचि खेती करने में है और आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी खेती के बारे में जिसे करने के बाद आप महीने के 3 से छह लाख रुपए तक कमाई कर सकते हैं। इस खेती में कमाई आपके व्यापार की मांग पर आश्रित रहती है। केसर की कीमत इतनी अधिक होती है कि लोग इसे लाल सोना भी कहते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं केसर की खेती के बारे में। किसान केसर की खेती के माध्यम से धनवान बन रहे हैं।

 saffron cultivation

मालूम हो कि भारत में केसर के इस्तेमाल के लिए लोगों को काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। प्रति किलो केसर की कीमत 2,50,000 से 3,00,000 रुपए तक है। इसके साथ ही केसर की खेती के लिए 10 वॉल्व बीज उपयोग में लाया जाता है इसकी प्राइस 550 रुपए के लगभग है। बता देगी केसर की उपयुक्त खेती के लिए समुंद्र तल से 1500 से 2500 मीटर ऊंची खेत होनी चाहिए और अच्छी खासी धूप की भी जरूरत है। गीले और ठंड के मौसम में इसकी खेती संभव नहीं है। केसर की खेती गर्म मौसम वाले जगह के लिए अनुकूल है।

saffron cultivation

ऐसे करे केसर की खेती 

केसर का पौधा लगाने से पहले अच्छी तरह से खेत की जुताई होनी चाहिए। इसके साथ ही जुताई से पहले मिट्टी को बुरादा बना दें और 20 टन गोबर का खाद एवं 90 किलोग्राम नाइट्रोजन, प्रति हेक्टेयर हिसाब से पोटाश और 7 किलो फास्फोरस खेत में डालना होगा। इसे जमीन उपजाऊ होगी और केसर का फसल काफी बढ़िया होगा। कोई भी फसल रोपने के लिए एक निर्धारित समय-सीमा होता है और उपयुक्त समय पर पौधा नहीं रोपने से फसल अच्छी नहीं होती है। इसलिए हमेशा निर्धारित समय पर बीज को खेतों में लगाएं। पहाड़ी क्षेत्र में केसर की फसल लगाने का उपयुक्त समय है जुलाई महीने से अगस्त के बीच है लेकिन जुलाई के बीच वाले समय को बेस्ट माना जाता है जबकि मैदानी इलाके में फरवरी से मार्च के बीच का समय उपयुक्त माना गया है।