ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की सौगात, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 500 रुपए, ऐसे करें चेक

ई-श्रम कार्ड (E-shram Card) लाभुकों के लिए भारत सरकार (Indian Government) ने वित्तीय मदद का पिटारा खोल दिया है, जिसके बाद लोगों में बेहद खुशी है। अगर आप भी ई-श्रम कार्ड (E-shram Card Registration) से जुड़े हुए हैं, तो आपके लिए खुशी भरी खबर है। इस योजना (Government Yojna) से जुड़े लोगों को 500 रुपए के अतिरिक्त अन्य तरह का लाभ भी दिया जा रहा है। अगर असंगठित क्षेत्र में आप भी काम करते हैं तो यथाशीघ्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (E-shram Card Registration On Portal) करवा लें। अब तक इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 करोड़ से ज्यादा मजदूरों ने अपना नाम दर्ज करवा लिया है। अगर आप इस योजना का लाभ पहले से उठा रहे हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है।

E-shram Card Registration

अब ई-श्रम कार्ड में मिलेंगे कई लाभ

इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड लोगों को 500 रुपए के साथ ही दूसरे तरह का लाभ मिल रहा है। अगर आप इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दो लाख रुपए का बीमा इंश्योरेंस भी मिलता है। अगर कोई चलने का दुर्घटना में मर जाता है तो उसके फैमिली को सरकार दो लाख रुपए देती है। अगर लाभार्थी दिव्यांग है तो आर्थिक मदद के रूप में एक लाख रुपए दी जाती है। घर बनवाने के लिए आपको सरकार धनराशि भी उपलब्ध कराती है। केंद्र और राज्य दोनों सरकार इस योजना के तहत डायरेक्ट लाभ लाभार्थियों को देगी।

E-shram Card Registration

बता दें कि श्रम मंत्रालय कई और स्कीम चला रहा है। श्रम विभाग की मुफ्त साइकिल योजना, स्कॉलरशिप योजना और सिलाई मशीन योजना है। आने वाले दिनों में सरकार लोगों को राशन कार्ड से भी जोड़ेगी जिससे देश के किसी भी हिस्से में लोग जन वितरण प्रणाली की दुकान से राशन ले सकेंगे। इसके अतिरिक्त सरकार के द्वारा प्रत्येक महीने लोगों के बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपए भेजे जा रहे हैं। अगर आपने अभी तक ई-श्रम के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप श्रम मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर सभी चरण पूरा करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।