बिना रिजर्वेशन अब कर सकते हैं यात्रा, बस पूरी करनी होगी Indian Railway की ये एक शर्त

भारतीय रेलवे (Indian Railways) आवागमन का सबसे बड़ा नेटवर्किंग कनेक्टिविटी मानी जाती है। ऐसे में भारतीय रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों (Indian Railway Passenger) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जिसके मुताबिक रेल यात्री बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकेंगे। रेलवे ने यह सुविधा ऐसे खास उन यात्रियों के लिए बनाई है, जिन्हें अचानक से किसी कारणवश ट्रेन से सफर करना पड़ता है और ऐसे में उनके पास तत्काल में रिजर्वेशन कराने का ही ऑप्शन होता है। ऐसे में इस तरह की यात्रा में बेहद असुविधा का सामना भी करना पड़ता है। वहीं अब रेलवे के इस नए नियम (Indian Railway New Rule) के आने के बाद रेलवे यात्रियों को अचानक सफर करने में काफी आसानी होने वाली है। साथ ही यात्री बिना रिजर्वेशन (Travel without Reservation Ticket) के भी यात्रा कर सकते हैं।

Indian Railway

बिना रिजर्वेशन प्लेटफार्म टिकट पर करें यात्रा

अचानक से अगर सफर करना पड़े तो अब यात्री प्लेटफार्म टिकट लेकर भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवाना जरूरी होगा। प्लेटफार्म टिकट लेकर यात्रा शुरू करने के तुरंत बाद टीटीई से संपर्क जरूर करें। इसके साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कई बार ट्रेन में सीट खाली नहीं होती, उसके बावजूद यात्री अपना सफर जारी रख सकते हैं।

Indian Railway

दरअसल रेलवे के इस नए नियम के मुताबिक ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर भी टीटीई आपको यात्रा करने से रोक नहीं सकता। इस हिसाब से अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है, तो आप सिर्फ ₹250 की पेनल्टी चार्ज पर अपना सफर पूरा कर सकते हैं।

Indian Railway

बता दे इस दौरान टिकट चेकर आपके यात्रा द्वारा ली गई टिकट की कीमत काटकर शेष किराया आपसे जरूर लेगा। बता दे इस दौरान रेलवे के नए नियम के मुताबिक प्लेटफार्म टिकट के बाल प्लेटफार्म पर जाने के लिए ही नहीं बल्कि ट्रेन में चढ़ने के लिए भी आपके लिए जरूरी साबित होगी। इसमें खास बात यह है कि यात्रा को किराया भी उसी श्रेणी में देना होगा, जिसमें वह सफर कर रहे हैं।