सरिया और सीमेंट के दाम में भारी गिरावट, मकान बनवा रहे लोगों को मिलेगी राहत, जानें मौजूदा कीमत।

मौसम के बदले मिजाज से राज्य में सरिया के रेट से आम लोगों को राहत मिली है। सरिया की कीमत धड़ाम से नीचे गिरी है। आयात में कमी और निर्यात में बढ़ोतरी होने की वजह से ऐसा हुआ है। लगभग 2 से 4 हजार रुपए की गिरावट स्टील में रिकॉर्ड की गई है। पिछले सप्ताह सरिया की कीमत प्रति टन 74 हजार रुपए थी। अब सरिया की कीमत घटकर प्रति टन 72 हजार रुपए हो गई है। व्यापारियों का कहना है कि सरकार ने इस बार पॉलिसी में चेंज किया है जिसके वजह से बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। 6 डिजिट को छूने वाली नामी-गिरामी कंपनियों की सरिया की कीमत प्रति टन 94 हजार रुपए हो गई है।

बता दें कि सरिया के निर्यात में भी कमी आई है जिस वजह से बाजार में माल का स्टॉक बढ़ गया है। गर्मी के वजह से काम धंधा प्रभावित चल रहा है जिस वजह से डिमांड कम हुई है। डिमांड कम होने के चलते सरिया की कीमत में लगातार कमी आ रही है। पहले रसिया और यूक्रेन युद्ध के वजह से कीमत में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा था। यूरोप में इसकी खपत अधि है जिस वजह से रेबार का निर्यात बढ़ा है। स्टील का रेट नीचे लुढ़का है।

सरिया व्यापारी बताते हैं कि रूस और यूक्रेन में हो रहे युद्ध के वजह से स्टील की कीमत में निरंतर प्रति किलो 90 रुपए तक हो वृद्धि हो रही है। लेकिन भारत सरकार के इस निर्णय से आम आदमियों को राहत मिला है। व्यापारी ने आगे कहा कि रोजाना लखनऊ में 1000 टन सरिया की खपत होती है। सरिया छत्तीसगढ़, दुर्गापुर और कानपुर से आती है।

whatsapp-group