लाखों मे हैं गंगा रिवर क्रूज का किराया, 51 दिन के सफर में मिलेगा बार, स्पा और प्राइवेट सुइट्स का मज़ा

Ganga Vilas Cruise: दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा आज से शुरू हो रही है। एमवी गंगा विलास के जरिए 51 दिनों में 3200 किलोमीटर के लंबे सफर पर आज से टूरिस्ट रवाना होंगे। बता दे ये क्रूज वाराणसी से चलकर बांग्लादेश के रास्ते होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा। इस क्रूज के जरिए 27 नदियों से होते हुए प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त उठाते हुए यह सफर बेहद खूबसूरत और सुहाना होने वाला है। बता दें इस क्रूज में आपको फाइव स्टार होटल की सभी लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी। इस रिवर क्रूज ने 32 विदेशी टूरिस्ट 51 दिन की गंगा यात्रा करेंगे और नदियों के नजारे के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का भी लुत्फ उठाएंगे।

whatsapp-group

Ganga Vilas Cruise

कितनी लंबी होगी गंगा रिवर क्रूज की समय अवधि

  • गंगा रिवर क्रूज के जरिए सफर करने की सीमा 51 दिन की है।
  • यह 51 दिनों में 3200 किलोमीटर का सफर तय कर अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचेगी।

Ganga Vilas Cruise

गंगा रिवर क्रूज का रूट

बात गंगा रिवर क्रूज के रूट की करें तो बता दें कि यह काशी गंगा से होते हुए भागीरथ, हुगली, रिवर सिस्टम (नेशनल वाटर वे-1), कोलकाता के धुबरी, इंडो प्रोटोकॉल रूट और ब्रह्मपुत्र (नेशनल वाटर वे-2) के रास्ते होते हुए 27 नदियों से होकर गुजरेगा। इस दौरान इसके रास्ते में पड़ने वाली नदियां गंगा भागीरथी हुगली, विद्यावती, मातला सुंदरबन, रिवर सिस्टम-5, मेघना, पदमा, जमुना और ब्रह्मपुत्र नदियां पड़ेंगी।

Ganga Vilas Cruise

whatsapp

किन राज्यों से होकर गुजरेगा गंगा रिवर क्रूज

वही बात इस गंगा रिवर क्रूज के रास्ते में पड़ने वाले राज्यों की करें तो बता दें कि यह यूपी से बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल से होते हुए असम और बांग्लादेश पहुंचेगा। इस दौरान मुख्य तौर पर इसके पड़ाव वाराणसी, पटना, कोलकाता, ढाका, गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ से 50 प्रमुख स्टेशनों को बनाया गया है।

Ganga Vilas Cruise

गंगा रिवर क्रूज में मिलेंगी कौन सी सुविधाएं

  • इस क्रूज में आपको 18 सुइट्स, रेस्टोरेंट, स्पा, बार, जिम और समडेक की सुविधा मिलेगी।
  • मेनडेक पर इसके 40 सीटों वाले रेस्टोरेंट में कॉन्टिनेंटल और इंडियन फूड के साथ आपको बफे काउंटर मिलेंगे।
  • इसके साथ ही आपको ब्रिज के बैक के आउटडोर सिस्टम में स्ट्रीमर, चेयर्स और कॉफी टेबल मिलेंगे।
  • इसके साथ ही इस दौरान सफर में आपको बाथ टब वाला बाथरूम, कन्वर्टिबल बर्ड्स फ्रेंच बालकनी, एलईडी टीवी, स्मोक अलार्म, तिजोरी, लाइफ वेस्ट और स्प्रिंकर्ल्स की सुविधा भी मिलेगी।

Ganga Vilas Cruise

कितना होगा गंगा रिवर क्रूज का किराया

बात गंगा रिवर क्रूज के किराए की करें तो बता दें कि एक व्यक्ति के लिए 19 लाख रुपए का खर्च निर्धारित किया गया है। वहीं इसके स्वीट्स का किराया 38 लाख रुपए है। यह रेट स्पेस के हिसाब से घटाया बढ़ाया जाएगा। बता दे यह क्रूज 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगा। डाउनस्ट्रीम में पुरुष की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है। आज से शुरू होने वाले गंगा बिलासपुर उसके डिब्रूगढ़ पहुंचने की संभावित तारीख 1 मार्च 2023 बताई जा रही है। कोलकाता से क्रूज 22 दिसंबर को काशी के लिए रवाना हुआ था। काशी से डिब्रूगढ़ के लिए यह 13 जनवरी को रवाना होगा।