1 दिन में 35000 लोगों का खाना खा जाने वाले टिड्डो का हमला,इन राज्यों में अलर्ट

पाकिस्तान से राजस्थान के रास्ते टिड्डो का हमला अब भारी मुसीबत बन गई है।यह टिड्डो का दल 1 दिन में 35000 लोगों का खाना खा जाता है।इसी कारण भारत के कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।इन राज्यों में राजस्थान ,पंजाब ,हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात तथा छतीसगढ़ शामिल हैं।

मौजूदा समय में अभी टिड्डो का हमला राजस्थान ,गुजरात और मध्य प्रदेश मे हुआ है।यहा लगभग 50000 हेक्टेयर की फसल खराब कर चुकी है।उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में टिड्डो का हुआ है।यह अब दिल्ली की तरफ बढ़ रहा है।ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि टिड्डो का झुंड हवा की दिशा में ही उड़ता है।

छिड़काव और डीजे बजाए जा रहे

1 दिन में 35000 लोगों का खाना खा जाने वाले टिड्डो का हमला
Image source google

इसे लेकर उत्तर प्रदेश के कई जिला में हाई अलर्ट जारी किया गया है। टिड्डो का हमला से बचने के लिए कीटनाशक दवाएं का छिड़काव किया जा रहा है।इसके साथ ही कई वाहनों पर डीजे बजा कर शोर मचाया जा रहा है।उत्तर प्रदेश के ललितपुर, आगरा, मथुरा ,कानपुर प्रयाग राज्य में कई जिलों में टिड्डो का हमला को लेकर अलर्ट किया गया है।

टिड्डो का दल होता है काफी खतरनाक
Image source google

पाकिस्तान के ओर से राजस्थान में प्रवेश रोकने के लिए टिड्डो के ऊपर ड्रोन के सहारे कीटनाशक दवाई का छिड़काव किया जा रहा है।पाकिस्तान से टिड्डो का यह दल 11 अप्रैल को भारत में घुसा था।यह राजस्थान में काफी तबाही मचाई थी।यात्रियों का दल राजस्थान से आगे बढ़कर मध्यप्रदेश भी पहुंचा। जहां यह मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी अपने तबाही मचाई।  

अब इस देश पर टूटा कोरोना का कहर,नहीं मिल रहा है लाशों को दफनाने की जगह

टिड्डो का दल होता है काफी खतरनाक

एक्सपर्ट का मानना है कि अगर हवा दिल्ली की तरफ चली तो अगले कुछ दिनों में यह दिल्ली पहुंच सकती है। टिड्डो का यह दल 1 दिन में 100 से 150  किलोमीटर तक उड़ सकता है।यह मात्र 20 से 25 मिनट में पूरी फसल को बर्बाद कर सकती है।

टिडडे का वजन मात्र 2 ग्राम का होता है
Image source google

टिडडे का वजन मात्र 2 ग्राम का होता है।एक टिडडा  उतना खाती भी नहीं है। लेकिन जब टिड्डो का दल लाखों और करोड़ों में बन कर चलता है, तो यह चंद मिनटों में ही पूरी फसल को बर्बाद कर देता है।फसल को बर्बाद करने वाली यह टिड्डो की प्रजाति राजस्थान की होती है,जो सुनसान इलाके में पाई जाती है।वैज्ञानिकों का मानना है कि टिड्डो का यह दल 1 दिन में 35000 लोगों का खाना खा सकती है।