दूसरी बेटी के जन्म पर सरकार दे रही इतने रुपए, अगर आपके घर भी जन्मी है बेटी तो जान ले पूरी डिटेल

Kaushalya Maternity Scheme : देशभर में बेटियों के भविष्य को बेहतर सुरक्षित एवं संरक्षित करने की कड़ी में कई राज्य सरकारें अलग-अलग तरह की योजनाएं चला रहे हैं इस कड़ी में राज्य सरकार के अलावा केंद्र सरकार द्वारा भी कई योजनाएं चलाई गई है। कन्या भ्रूण हत्या बढ़ती दर को कम करने की कवायद में जुटी छत्तीसगढ़ सरकार ने भी कौशल्या मंत्री योजना की शुरुआत की है बता दी इस योजना की शुरुआत इंटरनेशनल वूमंस डे के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई थी इस योजना का लाभ हर उस परिवार को दिया जाएगा जिनके घर दूसरी बेटी का जन्म हुआ है बता दें कि सरकार की इस योजना के मद्देनजर पहली बेटी के जन्म पर आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

गौरतलब है कि यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर किसी परिवार से ताल्लुक रखते हैं और आपके परिवार में दूसरी बच्ची का जन्म होता है तो सरकार आर्थिक मदद के तौर पर ₹5000 देगी सरकार का मानना है कि इससे बेटियों के जन्म को लेकर लोगों के बीच चल रही नकारात्मक सोच खत्म होगी साथ ही बच्चों के जन्म के बाद उनके स्वास्थ्य सुधार में भी सरकार सहयोग करेगी।

क्या है Kaushalya Maternity Scheme

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार का छत्तीसगढ़ का निवासी होना अनिवार्यता की श्रेणी में रखा गया है पहली बेटी के बाद दूसरी बेटी होने की दिशा में ही इस योजना का लाभ आवेदक उठा सकता है आवेदन कर्ता के पास स्थाई प्रमाण पत्र के साथ-साथ राशन कार्ड एवं आधार कार्ड जैसे दस्तावेज होना भी जरूरी है।

Kaushalya Maternity Scheme के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

कब से शुरु होंगे Kaushalya Maternity Scheme में आवेदन

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 5 परिवारों को पांच 5-5 हजार देकर इसकी शुरुआत की थी। वही इस दौरान यह कहा गया था कि इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट बनाई जा रही है, जिसकी घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी ,जिसके बाद ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। ऐसे में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो जान ले की राज्य सरकार जल्द ही इस योजना की शुरुआत करने वाली है।