इस Vitamin की कमी से चेहरे पर आते है दाग-धब्बे, जड़ से दूर करने के लिए खाने मे शामिल करे ये चीजें

Skin care tips: सर्दी का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में चेहरे पर रूखापन, दाग-धब्बे जैसी कई परेशानियां लोगों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में झेलनी पड़ती है। बता दे त्वचा पर यह परेशानियां कई अलग-अलग तरह के विटामिंस की कमी के कारण आती है। कभी लोगों को डार्क स्पोर्ट्स की परेशानी होती है, तो कभी चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं। कई बार इन छोटे-छोटे धब्बों के कारण चेहरा खराब हो जाता है। ऐसे में आइए हम आपको बताएं कि चेहरे पर यह दाग धब्बे किन विटामिंस की कमी के कारण होती हैं।

whatsapp-group

इन विटामिंस की कमी के कारण आते हैं दाग धब्बे

विटामिन सी को असोर्बिक एसिड कहा जाता है। इस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग धब्बे नजर आने लगते हैं, क्योंकि विटामिन सी एक एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है, जो कोलेजन के प्रोडक्शन को बेहतर बनाने में सहायक होता है। विटामिन सी की कमी से चेहरे पर दाग धब्बे जैसी परेशानियों को झेलना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं, तो विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए अपने खानपान में नींबू, संतरा, आंवला, मौसंबी, अमरुद जैसी चीजों को जरूर शामिल करें।

vitamin B12

विटामिन बी12

इसके अलावा शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से भी चेहरे पर झाइयां आने लगती हैं। इस विटामिन की कमी होने से चेहरा खुद-ब-खुद दाग धब्बे के साथ खराब होने लगता है। चेहरे के साथ-साथ हाथ पैर पर भी धब्बे पड़ने लगते हैं। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए अपने खानपान में हरी सब्जियों के साथ-साथ दही, दूध जैसी चीजों को भी शामिल करें, क्योंकि यह विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत है।

whatsapp

vitamin D

विटामिन डी

इसके अलावा शरीर में विटामिन डी की कमी से पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट जैसी परेशानियां उभरने लगती है। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है कि इन विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने खान-पान में अंडा और मछली के साथ-साथ दूध और दूध से बने पदार्थ को भी शामिल करें। इन सभी के साथ विटामिन-डी इस कमी को दूर कर सकते हैं।

vitamin e

 

मेलानिन के कारण आने लगते हैं चेहरे पर धब्बे

इन सभी विटामिन के अलावा शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण भी दाग धब्बे पड़ने लगते हैं। दरअसल मेलानिन एक ऐसा पिग्मेंट है, जिसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा शरीर पर पिगमेंटेशन या दाग धब्बों का कारण बनती है। इस पिगमेंट को दूर करने के लिए विटामिन ई का सेवन करना जरूरी है। विटामिन ई की टेबलेट के अलावा आप विटामिन ई के तेल का इस्तेमाल कर भी इन दाग धब्बों को हल्का कर सकते हैं।