ट्रेन चलाने को लेकर खुशखबरी,चलेगी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें,ऐसे होगी बूकिंग!

राजधानी ट्रेन को चलाने के बाद रेल मंत्रालय ने स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाने के लिए तैयारी में जुट गया है।इन ट्रेनें के लिए बूकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जाएगी।इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट का भी प्रावधान है लेकिन तत्काल और प्रीमिउम टिकिट इसमें उपलब्ध नहीं होगा।वेटिंग टिकट की संख्या अभी तक तय नहीं की जा सकी है।

15 मई से स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकट

इसके अलावे मौजूदा स्पेशल ट्रेनों में भी वेटिंग टिकट ली जा सकेगी।यह वेटिंग टिकट15 मई से बुकिंग करने पर दी जाएगी।रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक 15 मई से स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकट रखा गया है।वेटिंग लिस्ट अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों बल्कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी ली जा सकेगी।ऐसे अभी इन ट्रेनों की घोषणा नहीं की गई है।

रेलवे के मुताबिक स्पेशल ट्रेन मे एसी 3 टिएर मे 100 वेटिंग लिस्ट टिकट, एसी 2 टिएर मे  50 वेटिंग लिस्ट।स्लीपर मे 200 वेटिंग लिस्ट की टिकट बूक किया जाएगा।रेल्वे ने अपनी तैयारियों में इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि इन बड़े स्थानों के अलावा दूसरी छोटे जगहो के लिए भी जल्द ट्रेन चलाई जाएगी परंतु इन सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही की जा सकेगी। रेलवे बुकिंग काउंटर अभी बंद ही रहेंगे।

AC की बूकिंग नहीं

सोश्ल डिस्टन्स का ध्यान रखते हुए यह निर्णय लिया है RAC की बूकिंग नहीं होगी।बता दे की RAC में एक सीट पर 2 यात्री यात्रा किया करते थे जो कि मौजूदा स्थिति में कोरोना संक्रमन को लेकर काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए रेलवे ने यह टिकट नहीं देने का फैसला किया है ।

ऐसे तो अभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें की पूरी लिस्ट अभी सामने नहीं आई है कि कौन सी ट्रेने और किन किन जगह पर जाएगी लेकिन माना जा रहा है कि अब बड़े शहरों के अलावा अब छोटे शहरों में भी ट्रेन सेवा बहाल की जाएगी। कोरोना के बाद हुए लॉक डाउन से 22 मार्च से ट्रेन की सेवा पूरी तरह से ठप है जो कि 12 मई से   स्पेशल ट्रेनें चला कर फिर से शुरू करने की कोशिश की गई है।