Electricity Rate Hike: नए साल के साथ लगेगा महंगी बिजली का झटका! इतने फीसदी तक बढ़ सकते हैं दाम

Electricity Bill Hike: उत्तर प्रदेश वासियों को बढ़े बिजली बिल का करंट इस नए साल के साथ लग सकता है। दरअसल विद्युत कंपनियों ने नए साल 2023-24 के लिए सभी श्रेणियों की विद्युत दरों में कुल 15.85 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव रखा है। ऐसे में अगर इस प्रस्ताव को योगी सरकार की मंजूरी मिलती है, तो यूपी वासियों को बढ़े बिजली बिल का करंट लग सकता है।

whatsapp-group

बढ़ सकते हैं बिजली के दाम

गौरतलब है कि 2023-24 के मद्देनजर सभी श्रेणियों की विद्युत दरों को बढ़ाने के लिए विद्युत कंपनियों ने बिजली दरों में 18 से 23 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा है। यूपी में बिजली कंपनियों ने बिजली दरों में 18 से 23 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की मांग सरकार के सामने रखी है। ऐसे में अगर यह प्रस्ताव नई दरों के साथ लागू होता है,तो राज्य में घरेलू ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए प्रति यूनिट बिजली दर की लागत 3.50 रुपए से बढ़कर 4.35 रुपए प्रति यूनिट हो जाएगी। इसके साथ ही 300 यूनिट से अधिक की खपत पर उपभोक्ता को 5.50 रुपए प्रति यूनिट के बजाय 7 रुपए प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा।

Electricity Rate

क्या है नया प्रस्ताव

गौरतलब है कि इस मामले में बिजली कंपनियों ने शहरी उपभोक्ताओं के लिए 300 यूनिट से अधिक बिजली खपत की कीमत 6.50 पैसे प्रति यूनिट से बढ़कर 8 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव भी सरकार के सामने रखा है। मालूम हो कि कंपनियों की ओर से यह प्रस्ताव विद्युत नियामक बोर्ड को सौंपा गया था, जिसके बाद इसे राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। सरकार ही इस पर अंतिम फैसला करेगी। हालांकि कंपनियों की ओर से प्रस्तावित बिजली दरों में सबसे ज्यादा बढ़ा की घरेलू उपभोक्ताओं के लिए की गई है।

whatsapp

कितनी बढ़ सकते हैं बिजली के दाम

बता दे इस दौरान दिए गए प्रस्ताव में कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दर में 12 फ़ीसदी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है। साथ ही इस प्रस्ताव में सभी श्रेणियों की बिजली दरों में ₹1 प्रति यूनिट की वृद्धि का प्रस्ताव भी विद्युत नियामक बोर्ड की ओर से रखा गया है। बिजली वितरण कंपनियों ने 14.9 फ़ीसदी का नुकसान दिखाते हुए इस बढ़ोत्तरी की मांग की है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला योगी सरकार ही करेगी।