दुनिया को कोरोना वायरस से राहत देने के लिए चीन ने किया दो बड़ा ऐलान

दुनिया को कोरोना वायरस से राहत देने के लिए चीन ने दो बड़ा ऐलान किया है ।AFP के रिपोर्ट के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को कहा कि चीन से तैयार होने वाली कोरोना वैक्सीन पूरी दुनिया को उपलब्ध कराई जाएगी।

चीन 2 बिलीयन डॉलर की आर्थिक सहायता देगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए सी जिनपिंग ने कोरोना वायरस से राहत देने के लिए चीन 2 बिलीयन डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान करेगा।यह सहायता खासकर विकासशील देशों के लिए होगी। सी जिनपिंग कहा यह पैसे अगले 2 साल के दौरान उन्हें दिए जाएंगे।

लॉक डाउन 4.0 का जारी हुआ गाइडलाइन इन चीजों की हुई है मनाही जाने पूरी डिटेल

चीन ने यह भी कहा कि वह कोरोना संकट को लेकर हमेशा पारदर्शिता दिखाया है। सी जिनपिंग ने कहा कोरोना वायरस से राहत देने के लिए चीन ने जैसे ही कोई वैक्सीन तैयार करता है,यह वैक्सीन पूरी दुनिया को उपलब्ध करा दी जाएगी।

बता दे की अमेरिका,आस्ट्रेलिया सहित दुनिया के कई देश चीन को कोरो वाइरस की जानकारी छुपाने का आरोप लगा रहे हैं।इसके साथ ही चीन की एक लैब से कोरोना वाइरस के लीक होने का भी मामला सामने दिख रहा है। इसकी वजह से हाल के दिनो मे अमेरिका और चीन के बीच काफी तनाव बढ़ गया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डबल्यूएचओ के सम्मेलन में शामिल हुए सी जिनपिंग यह भी कहा कि कोरोना खत्म होने के बाद कोरोना के खिलाफ ग्लोबल रेसपोस का भी मूल्यांकन किया जाना जरूरी है। यूरोपिये यूनियन के 27 देश सहीत दुनिया के कई सारे देश ने कोरोना को लेकर डब्ल्यूएचओ के शुरुआती Responce की जांच की मांग उठाई है।

तालिबान ने कश्मीर को लेकर पाकिस्तान को दिया झटका,बोली ये बड़ी बात!

इससे पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसी से यह भी खबर आई थी कि चीन के राष्ट्रपति ने w.h.o. के प्रमुख से यह मांग की थी कि कोरोना से जुड़ी चेतावनी जारी करने में देरी की जाए।यह पूरी घटना जनवरी की बताई जा रही है।ऐसे डब्ल्यूएचओ ने इस तरह के किसी भी घटना से इनकार किया है।