बिना इंटरनेट करें ऑनलाइन पेमेंट, NPCI लॉन्च करेगा ‘UPI लाइट’, देखें इस्तेमाल का तरीका

बदलते दौर के साथ लोगों का पेमेंट करने का नजरिया भी बदल रहा है। इस कड़ी में इन दिनों डिजिटल (Digital Payment World) माध्यम सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। लोग कैश लेने की झंझट से निजात पाने के लिए डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के तरीकों को अपनाते हैं। इससे पैसों के चोरी हो जाने, खो जाने जैसी परेशानियों से भी मुक्ति मिल जाती है। इस कड़ी में कई बार लोगों को इंटरनेट की असुविधा के कारण कभी-कभी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में लोगों की इसी परेशानी को खत्म करने के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक नई सुविधा (UPI Lite) शुरू की है, जिसके मद्देनजर अब आप बिना इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट (Without Internet Digital Payment) कर सकते हैं।

NPCI launch UPI Lite

यूपीआई लाइट बिना इंटरनेट करेगा काम

इस सुविधा का नाम यूपीआई लाइट है। यह यूपीआई का ही एक दूसरा वर्जन है, लेकिन इससे छोटे ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इससे आप ऑफलाइन मोड में भी यूपीआई लाइट के जरिए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

NPCI launch UPI Lite

बता दे एनपीसीआई की यूपीआई लाइट को पेटीएम या मोबिक्विक की तरह मोबाइल में चला सकते हैं और इसके जरिए पेमेंट कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके इस्तेमाल के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत भी नहीं होगी। आप ऑफलाइन मोड में भी डिजिटल ट्रांजेक्शन की सुविधा देने के लिए यूपीआई के इस नए वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप पर फिलहाल काम चल रहा है और जल्द ही इसे रिलीज कर दिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो यूपीआई लाइट का पायलट अगले 10 दिनों में रन कर सकता है।

NPCI launch UPI Lite

एनपीसीआई के मुताबिक शुरुआत में यूपीआई लाइट से ₹200 से कम की ट्रांजैक्शन की परमिशन दी जाएगी। इस ऐप को आप ऑफलाइन मोड में चला पाएंगे। इसके लिए आपको फोन में इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं है। ऑफलाइन मोड में पेमेंट करने के अलावा इस ऐप में आपको वॉलेट की सुविधा भी उपलब्ध होगी, जिसमें आप अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं।