सुष्मिता सेन, करिश्मा से एकता कपूर तक, ये हैं बॉलीवुड की सिंगल सुपर मदर, अकेले मा-बाप का दिया प्यार

बदलते दौर के साथ मां को संबोधित करने के शब्द भी बदल गए हैं, लेकिन जो नहीं बदला है वह है मां (Mother Day Special) के परवरिश का तरीका… ऐसे में आइए आज हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री की कुछ ऐसी मॉम्स (Bollywood Single Mother’s) के बारे में बताते हैं, जिन्होंने लाइमलाइट में रहते हुए बतौर सिंगल मदर अपने बच्चों की परवरिश (Bollywood Single Mother Life) की है। इस लिस्ट में सुष्मिता सेन (Shushmita Sen), करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor), नीना गुप्ता (Nita Gupta) से लेकर एकता कपूर (Ekta Kapoor) तक का नाम शामिल है।

सुष्मिता सेन

पूर्व मिस यूनिवर्स रह चुकी बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन महज 25 साल की थी, जब उन्होंने सिंगल मदर बनने का फैसला किया था। साल 2000 में उन्होंने अपनी बड़ी बेटी रीनी को अडॉप्ट किया था। इसके ठीक 10 साल बाद सुष्मिता सेन ने 3 महीने की अलीशा को भी गोद लिया। आज सुष्मिता सेन दुनिया भर के कई महिलाओं के लिए प्रेरणा है और सिंगल मदर वह रीनी और अलीशा दोनों की परवरिश करती है।

नीना गुप्ता

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रह चुकी नीना गुप्ता के एक दौर में लव अफेयर के चर्चे वेस्टइंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ रह चुके हैं। अपने रिलेशनशिप की तरह ही नीना गुप्ता ने अपनी प्रेगनेंसी को भी काफी सीक्रेट रखा था। इस दौरान वह लगातार काम करती रही, लेकिन एक दिन दोनों के ब्रेकअप की खबरें सामने आई। ऐसे में मीना गुप्ता ने ब्रेकअप के बावजूद अकेले ही अपनी बेटी मसाबा को जन्म दिया और अकेले ही उसकी परवरिश की। आज के दौर में नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता एक जानी-मानी फैशन डिजाइनर है। इसके अलावा नेटफ्लिक्स पर उनका मसाबा मसाबा नाम से एक शो भी आ चुका है।

करिश्मा कपूर

वैसे तो करिश्मा कपूर किसी पहचान की मोहताज नहीं है, लेकिन फिर भी बता दें कि कपूर खानदान की बेटी होने के साथ-साथ करिश्मा की अपनी एक अलग पहचान बॉलीवुड की सुपर हिट अभिनेत्री की है। साल 2003 में करिश्मा ने बिजनेस टायकून संजय कपूर से शादी की थी। हालांकि यह शादी साल 2016 में टूट गई। इसके बाद करिश्मा ने अपने दोनों बच्चों समायरा और किआन राज कपूर का पालन पोषण अकेले ही किया।

अमृता सिंह

सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी जिस तरह उनके धर्म और उम्र के अंतर को लेकर सुर्खियों में रही। ठीक उसी तरह साल 2004 में जब दोनों का तलाक हुआ तो इस बात ने सभी को हैरान कर दिया। तलाक के बाद अमृता सिंह ने अपने दोनों बच्चों सारा और इब्राहिम की परवरिश अकेले ही की। बता दे जहां सारा अली खान आज बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस है, तो वही इब्राहिम अली खान के असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर चुके हैं।

एकता कपूर

टेलीविजन की दुनिया की मशहूर डायरेक्टर प्रोड्यूसर एकता कपूर को टीवी क्वीन कहा जाता है। साल 2019 में एकता कपूर सरोगेसी के जरिए एक बेटे की मां बनी थी। बता दे एकता कपूर के अलावा उनके भाई भी सिंगल फादर है। एकता कपूर अक्सर अपने बेटे के साथ मीडिया के कैमरों में सपोर्ट की जाती है। साथ ही वह कई बार अपने बेटे की तस्वीरों को सोशल मीडिया के जरिए साझा भी करते हैं।