iPhone plant In India: भारत में खुलेगा iPhone का सबसे बड़ा कारखाना, चीन को पछाड़ेगा भारत का ये शहर!

iPhone Manufacturing Plant in india: दुनिया भर के तमाम देशों में भारत सबसे तेजी से अर्थव्यवस्था के मामले में चीन को पछाड़ने की तैयारी कर रहा है। इस कड़ी में iPhone बनाने वाली कंपनी Apple जल्द ही भारत में अपना सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलने वाली है। बता दे अब तक एप्पल के आईफोन (Apple iphone Manufacturing Plant) की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी चीन के Zhengzhou में है। इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwani Vaishnaw) द्वारा साझा की गई है।

कहां खुलेगा दुनिया का सबसे बड़ा iPhone प्लांट

अश्विनी वैष्णव ने अपनी इस साझा जानकारी में बताया कि भारत में एप्पल आईफोन का सबसे बड़ा कारखाना जल्द ही बेंगलुरु के होसुर के नजदीक खुलने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें 60,000 से ज्यादा लोग काम करते नजर आएंगे। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह प्लांट खुलने से जहां इस क्षेत्र का विकास होगा, तो वही भारी तादाद में रोजगार के अवसर भी भी पैदा होंगे।

आदिवासी महिलाओं को मिलेगा रोजगार

जनजातीय गौरव दिवस समारोह के मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा इस प्लांट के मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ी जानकारी साझा की गई। उन्होंने बताया कि रांची और हजारीबाग के पास की निवासी लगभग 6000 आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण इसके लिए दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कारखाने में नौकरी पाने में इन महिलाओं का नाम भी शामिल रहेगा। आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल के इस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बनाने का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।

बिजनेस रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल के आईफोन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बनाने की तैयारी करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को आउटसोर्स किया गया है। इस कड़ी में टाटा की इस कंपनी का होसुर में भी एक प्लांट भी मौजूद है। बता दे कि देश में iPhone का निर्माण इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन (Foxconn), विस्ट्रॉन (Wistron) और पेगाट्रॉन (Pegatron) द्वारा किया जाता है।

चीन को पछाडेगा भारत का iPhone प्लांट

भारत में खोले जा रहे एप्पल आईफोन के इस सबसे बड़े प्लांट के बाद भारत अर्थव्यवस्था के मामले में चीन को पछाड़ने के लिए एक और कदम आगे बढ़ जाएगा। बता दें इस प्लांट में कर्मचारियों की जो संख्या है वह भले ही चीन में स्थित प्लांट से कम हो, लेकिन कंपनी का भारत की ओर रुख करना और यहां सबसे बड़ा कारखाना खोलना भारत के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। बता दें चीन के Zhengzhou फॉक्सकॉन प्लांट में करीब 2,00,000 कर्मचारी काम करते हैं।