अपनी एक्टिवा में जल्द फिट करवायें CNG किट, 40 रुपए के खर्च में मिलेगा 100km का माइलेज

होंडा एक्टिवा (Honda Activa) ने अपने कई मॉडल लॉन्च (Honda Activa New Modal Launch) कर दिए हैं, जो कि मार्केट में लोगों की पहली पसंद भी बने हुए हैं। ऐसे में अगर हम आपसे कहे कि होंडा एक्टिवा की गाड़ियां 100 किलोमीटर का माइलेज (Honda Activa Millage) महज ₹40 में देंगी, तो आपके लिए इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल होगा। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि होंडा एक्टिवा के यह स्कूटर 45 से 50 या मैक्सिमम 55 किलोमीटर का माइलेज देते हैं, लेकिन जो हम कह रहे हैं कि यह आपको 100 किलोमीटर का माइलेज देगी… यह भी सही है, लेकिन इसके लिए आपको पेट्रोल नहीं बल्कि सीएनजी (Honda Activa With CNG Cylander) को यूज करने की जरूरत है।

Honda Activa

जबरदस्त माइलेज देगी अब आपकी एक्टिवा

होंडा एक्टिवा के कई नए मॉडल मार्केट में लॉन्च हो चुके हैं, लेकिन यह मॉडल पेट्रोल के नहीं बल्कि सीएनजी अटैच लांच किए गए हैं। ऐसे में दिल्ली स्थित सीएनजी किट में कार कंपनी लोवाटो ने इस स्कूटर की किट को लगवाने का ऑफर भी दिया है, जिसके लिए आपको महल ₹15000 खर्च करने होंगे।

इस सीएनजी किट को अटैच कराने के बाद आपको महज ₹40 में 100 किलोमीटर का माइलेज मिलेगा। कंपनी की ओर से इस किट को लेकर दावा किया गया है कि इसमें लगने वाला खर्च आप महज एक साल में ही निकाल सकते हैं, क्योंकि सीएनजी पेट्रोल से ₹25 सस्ता है और इससे स्कूटर का माइलेज भी दुगना मिल रहा है। इस किट को इंस्टॉल करने में महज 4 घंटे का समय लगता है। इसकी रफ्तार और इसकी वजह दोनों ही आपको बेहतर सुविधा देंगे।

Honda Activa

सीएनजी और प्रेटोल दोनों पर दौड़ा सकेंगे अपनी एक्टिवा

लोवाटो एक्टिवा में सीएनजी किट इंस्टॉल करने का काम करती है, लेकिन इसे पेट्रोल से भी बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए कंपनी एक स्विच लगाती है, जिससे आप सीएनजी मोड़ से पेट्रोल मोड में अपनी एक्टिवा को स्विच कर सकते हैं। कंपनी इसमें आगे की तरफ से दो सिलेंडर लगाती है, जिसे ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर दिया जाता है। वही सीट के नीचे वाले हिस्से में इसे ऑपरेट करने वाली मशीन भी फिट की जाती है। यानी अब आप अपनी एक्टिवा को सीएनजी और पेट्रोल दोनों ही तरीकों से दौड़ा सकते हैं।

Honda Activa

बात सीएनजी किट में आने वाले भुगतान की करें तो बता दें कि इसे लगवाने में आपका कोई नुकसान नहीं है। इसके सिर्फ फायदे ही फायदे हैं। पहला यह कि इसमें जो सिलेंडर लगाया जाता है वह सिर्फ 1.2 किलोग्राम सीएनजी को कवर करता है। ऐसे में जब 120 से 130 किलोमीटर के बाद आपको फिर सीएनजी की जरूरत होगी तो आप सीएनजी स्टेशन आसानी से नहीं मिलते हैं। इस स्थिति में आप अपनी एक्टिवा का मोड बदल सकते हैं।