Adani Industries: अडाणी की कंपनी ने रचा नया इत‍िहास, लाखों घरों को लाइट देनें के लिए बनाया सबसे बड़ा पवन टर्बाइन

Adani wind turbines: अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Adani New Industry Pvt Ltd) ने गुजरात में देश के सबसे ऊंचे पवन टरबाइन (Wind Turbine) को स्थापित किया है। बता दें इसकी ऊंचाई स्टैचू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) से भी ज्यादा है। वही इस पवन टरबाइन (Wind Turbine installs By Adani New Industry) को लेकर कंपनी की ओर से साझा जानकारी में बताया गया है कि अडानी न्यू इंडस्ट्रीज ने गुजरात के मुद्रा में देश का सबसे बड़ा पवन टरबाइन जनरेटर (Wind Turbine generator) स्थापित किया है। यह टरबाइन अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के अधीन है। इसका स्वामित्व अडानी न्यू इंडस्ट्रीज के पास है। दरअसल इस टरबाइन के स्वामित्व वाली अनुषंगी मुद्रा विंडटेक लिमिटेड के माध्यम से इसे स्थापित किया गया है।

400 घरों को रोशन करेगा यह टरबाइन

एमडब्ल्यूएल के मुख्य परिचालन अधिकारी मिलिंद कुलकर्णी (Milind Kulkarni) ने पवन टरबाइन जनरेटर (Wind Turbine generator) को लेकर साझा जानकारी में बताया कि प्रोटो असेंबली 19 दिन के रिकॉर्ड समय में पूरी हो गई थी। इसे हाल ही में स्थापित एवं चालू किया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 200 मीटर लंबे इस पवन टरबाइन जनरेटर की बिजली उत्पादन क्षमता 5.2 मेगावाट की है। ऐसे में यह एक टरबाइन 4000 घरों को रोशन करने की क्षमता रखता है।

adani wind turbines

ये है देश की सबसे ऊंचा पवन टरबाइन जनरेटर

बात इसकी ऊंचाई की करें तो बता दें कि यह 182 मीटर की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी से भी ऊंचा है। 78 मीटर के इसके ब्लेड जंबोजेट के पंखे से भी बड़े हैं। यह देश का सबसे ऊंचा पवन टरबाइन जनरेटर है। बिजली उत्पादन के मामले में भी यह टरबाइन जनरेटर सबसे बड़ा है और रोटर व्यास के मामले में यह 160 मीटर का है। इस पवन टरबाइन जनरेटर की ऊंचाई 120 मीटर है, जो कि कई मंजिला इमारत के बराबर है। ऐसे में आप खुद इसकी ऊंचाई का अंदाजा लगा सकते हैं।