जेब में रखा है 500 रुपये का नोट? तो जरुर जाने ले RBI के नए आदेश से जुड़ी ये खबर, वर्ना हो जायेगा नुकसान

RBI Latest Update On Indian Currency: साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद से लेकर अब तक करेंसी से जुड़ी कई अलग-अलग तरह की खबरें सामने आ चुकी है। ऐसे में अगर आपके पास भी ₹500 का नोट है, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं अगर आपने भी घर पर ₹500 के नोट जमा करके रखे हैं, तो आपको एक बार फिर बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल 500 के नोट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बड़ी जानकारी साझा की गई है।

whatsapp-group

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

ऊपर दी गई चेतावनी के साथ सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक आज मार्केट में दो तरह के 500 रुपए के नोट मिल रहे हैं। इन दोनों नोटों में बेहद मामूली सा अंतर है। हालांकि वीडियो में इन दोनों में से एक नोट को नकली बताया जा रहा है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। ऐसे में आइए हम आपको बताएं कि 500 का कौन सा नोट असली है…?

इस बारे में वीडियो में यह कहा जा रहा है कि यह एक तरह के नकली नोट है। इस वायरल वीडियो के बाद अब पीआईबी ने इस पर फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद उसकी पूरी सच्चाई सामने आई है। ऐसे में एक बार आप भी इस जानकारी के बारे में जरूर जान लें। वीडियो में कहा गया है कि आपको ₹500 का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो… इस तरह के नोट नकली होते हैं। इतना ही नहीं इस बार वीडियो में यह भी कहा गया है कि यह नोट मान्य नहीं होते हैं।

वायरल वीडियो पर आरबीआई के निर्देश

वही इन नोटों का फैक्ट चेक करने के बाद पता चला कि यह वीडियो पूरी तरह से झूठा है। मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट आरबीआई की ओर से मान्य है। ऐसे में आपके पास कोई भी नोट हो, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आरबीआई ने कहा है कि यह दोनों नोट मार्केट में चल रहे हैं और यह दोनों ही आरबीआई की ओर से मान्य है। आप इस तरह के फर्जी वीडियो देखकर बिल्कुल भी ना घबराए।

whatsapp

कैसे जाने वायरल वीडियो की असली सच्चाई

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई वायरल मैसेज आता है, तो आप उसे देखकर परेशान ना हो और ना ही इस तरह के फर्जी मैसेज को आगे किसी और व्यक्ति को भेजें। सबसे पहले आप इसका फैक्ट चेक करवाएं। ऑफिशल तौर पर इसकी सत्यता जानने के बाद ही इस वीडियो का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने किसी वायरल वीडियो का सच जानना चाहते हैं तो इस साइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट कर या इस व्हाट्सएप नंबर +918799711259 पर वीडियो को भेजकर उसकी सत्यता जान सकते हैं।