Maruti Baleno का CNG मॉडल जल्द होगा लॉन्च! मात्र 2 रुपए प्रति किमी कर पाएगें पूरी फॅमिली सफर

बदलते दौर के साथ देश की कई बड़ी कार निर्माता कंपनियां घरेलू बाजार में अपनी CNG और इलेक्ट्रॉनिक कार (CNG And Electronic Car) को लांच कर रही है। इस कड़ी में मारुति सुजुकी ने भी घरेलू बाजार में अपने मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार का नया CNG वेरिएंट लॉन्च (Maruti Suzuki Baleno CNG) करने की पूरी तैयारी कर ली है। बीते दिनों कंपनी ने इस कार (Maruti Suzuki Baleno) को अपडेट वर्जन के साथ बाजार में बिक्री के लिए उतारने का ऐलान कर दिया है। एट्रैक्टिव लुक और दमदार इंजन की क्षमता के साथ कई नए फीचर्स लेकर आ रही इस कार की कीमत 6.35 लाख रुपए से लेकर 9.49 लाख (Maruti Suzuki Baleno CNG Price) रुपए है।

Maruti Suzuki Baleno

CNG Baleno मचायेगी धमाल

मारुति सुजुकी अपनी कंपनी के सीएनजी व्हीकल्स लाइन अप को मजबूत करने की कवायद में जुट गई है। इस कड़ी में इस साल की शुरुआत में ही मारुति सुजुकी ने लगातार कई नए मॉडल पेश कर दिए हैं, जिसमें वैगनआर और सेलेरियो के सीएनजी वेरिएंट भी पेश किए गए थे। अब जब Baleno के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की चर्चा हो रही है, तो यह कहा जा रहा है कि इस कार के बाद नेक्सा (NEXA) डीलरशिप के अन्य मॉडल को भी सीएनजी ट्रीटमेंट मिलेगा।

Maruti Suzuki Baleno

फैक्ट्री फिटेड सीएनजी की पहली कार

बात मारुति की बलेनो प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की करें तो फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ आने वाली ये अब तक की पहली कार होगी। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता और चार सिलेंडर युक्त के 12 पेट्रोल इंजन भी दिया गया है, जो कि 6000 आरपीएम और 90ps की पीक पावर के साथ 4400 आरपीएम और 113 एमएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि कंपनी इस इंजन के साथ कंपनी फिटेड सीएनजी किट का इस्तेमाल कर इसे बाजार में लाएगी। इंजन फाइव स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियर बॉक्स के साथ आएगा।

सीएनजी वेरिएंट में पावर में गिरावट देखी गई है। ऐसे में बता दें कि आमतौर पर यह सभी कारों में देखा जाता है। इंजन में क्या नियम के अलावा कार में अन्य कोई भी बदलाव नहीं किया गया है, क्योंकि हाल ही में इसे अपडेट मॉडल के साथ बाजार में उतारा गया है। वहीं अगले महीने तक कंपनी इस कार को बाजार में बिक्री के लिए भी पेश कर देगी।

Maruti Suzuki Baleno

बेस्ट माइलेज के साथ सस्ता होगा सफर

खास बात यह है कि इस कार की माइलेज भी सबसे बेहतर है। जानकारों के मुताबिक यह कार 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देगी। इस कार के माइलेज को समझने के लिए उदाहरण के तौर पर- मौजूदा समय में दिल्ली में सीएनजी की कीमत 57.51 प्रति किलोग्राम है। इस लिहाज से कार से दिल्ली से लखनऊ तक का ट्रेवल करने में आपको करीबन 22 किलोग्राम सीएनजी की जरूरत है। ऐसे में आपका दिल्ली से लखनऊ तक का खर्चा महल 1250 रूपये का होगा। बता दें दिल्ली से लखनऊ की दूरी 550 किलोमीटर है।