Toyota MPV: टोयोटा ने लॉन्च की नई 7 सीटर कार, जाने कीमत से लेकर फीचर्स और माइलेज सब कुछ

टोयोटा कंपनी (Toyota Company) ने हाल ही में ऐलान किया है कि उसने अपनी डीजल कार इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग (Toyota Innova Crysta)  को अस्थाई रूप से बंद कर दिया है, लेकिन कंपनी की ओर से अभी भी इसके पैट्रोल वैरीअंट की बुकिंग स्वीकार की जा रही है। वहीं अब टोयोटा ने पेट्रोल जीएक्स वेरिएंट पर आधारित लिमिटेड एडिशन मॉडल भी पेश कर दिया है। नया टोयोटा इनोवा क्रिस्टा लिमिटेड एडिशन (Toyota Innova Crysta Limited Edition) दो ट्रिम्स में उपलब्ध होगा। इसके शुरुआती कीमत 17.45 लाख रुपए (मैनुअल) से 19.2 लाख रुपए (ऑटोमेटिक) तक रखी गई है।

लॉन्च हुआ टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का लिमिटेड एडिशन

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के लिमिटेड एडिशन को पैट्रोल वैरीअंट के साथ लांच किया गया है। साथ ही इसमें स्टैंडर्ड रूप में कुछ नई एक्सेसरीज भी दी गई है। जैसे- टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम एंड ऑफ डिस्प्ले यूनिट, वायरलेस फोन चार्जर आदि। इसके अलावा टोयोटा इनोवा क्रिस्टा कार में आपको मिलने वाले फीचर रेगुलर मॉडल के जैसे ही होंगे।

Toyota MPV

बता दे टोयोटा कंपनी ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही डीजल इनोवा क्रिस्टा के लिए बुकिंग स्थाई रूप से बंद कर दी है। ऐसे में अब लिमिटेड एडिशन मॉडल को कंपनी की ओर से हाल ही में लांच किया गया है। डीलर द्वारा खरीददारों को इसे चुनने के लिए आकर्षित करने की कोशिश भी की जा रही है, क्योंकि लिमिटेड एडिशन को 45 दिनों के भीतर ही डिलवर किया जाना तय किया गया है। ऐसे में अब तक जिन्होंने MPV डीजल वैरीअंट को बुक किया है, उन ग्राहकों को टोयोटा की ओर से आश्वासन दिया गया है कि उन्हें जल्द ही कार की डिलीवरी कर दी जाएगी। हालांकि कंपनी ने इसके लिए अब तक कोई भी टाइम लाइन जारी नहीं की है, जिससे लोगों के बीच काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

Toyota MPV

इसके साथ ही जापानी कार कंपनी टोयोटा ने इस साल नवंबर नहीने तक Innova Hycorss को अनवील करने कै फैसला कर लिया है। खास बात ये है कि ये नई Innova Hycorss कार एक हाइब्रिड एमपीवी होगी। Innova Hycorss, क्रिस्टा के विपरीत मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसे लैडर फ्रेम चेसिस मिलेगी। सूत्रों की माने तो Innova Hycorss कार को साल 2023 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं भारत में इसे वर्तमान-जनरेशन इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचे जाने की संभावना जताई जा रही है।

क्या है टोयोटा की नई कार के फीचर्स

इसके अलावा बात इसके फीचर की की जाये, तो बता दें कि Toyota Innova Hycorss, हाल ही में पेश की गई अर्बन क्रूजर हाइराइडर के समान, हाइब्रिड पावर ट्रेन के साथ मार्केट में आयेगी, वहीं इसमें मिलने वाले तीन-सिलेंडर में 1.5-लीटर इंजन का उपयोग करने के बजाय, कंपनी इसमें 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन की पेशकश कर सकती है। हालांकि इस मामले में कंपनी की ओर से कोी ऑफिशल जानकारी नहीं दी गई है।