रामायण मे हनुमान का रोल निभाने वाले दारा सिंह की ये थी अंतिम इच्छा

भारत में लोक डाउन के चलते रामायण फिर से दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर दिखाया जा रहा है। रामायण में भगवान राम का किरदार जहां अरुण गोविंद ने निभाया था वही हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह थे।

रामायण में इन दोनों का किरदार काफी अनूठा है दारा सिंह तो अब इस दुनिया में नहीं रहे परंतु उनका निभाया हुआ किराएदार हनुमान का अभी भी लोगों के बीच अमर है।

हाल में ही प्रदर्शित हो रहे दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर रामायण की टीआरपी इतनी मिली है कि इससे पहले किसी भी धारावाहिक को नहीं मिल पाई। भारत वासियों ने रामायण को फिर से पहले वाला ही प्यार दिया।

रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह की अंतिम इच्छा रामायण देखने की थी।उनके बेटे बिंदु सिंह ने बताया कि मेरे पिता की आखिरी समय में रामायण को फिर से एक बार देखने की इच्छा थी।

उन्होंने अंतिम समय में कहा था कि मैं फिर से रामायण देखना चाहता हूं। उन्होंने बताया कि रामायण से मेरे पिता का इतना लगाव था कि वो एक बार में 5-5 एपिसोड देख लिया करते थे।

दारा सिंह के बेटे बिंदु सिंह ने बताया कि मेरे पिताजी ने रामायण का किरदार अभी तक अपने जीवन में तीन बार निभाया है।सबसे पहले उन्होंने ‘जय बजरंगबली’ फिल्म में बजरंगबली का किरदार निभाया था। उसके बाद उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का किरदार निभाया था और तीसरी बार उन्होंने महाभारत में हनुमान का किरदार निभाया था।

उन्होंने बताया कि मेरे पिताजी के बाद कई लोगों ने हनुमान का किरदार निभाया परंतु उनके जैसा हनुमान का किरदार निभाने वाला अभी तक कोई नहीं हो सका है।