ये हैं बॉलीवुड के वो सितारें, जिन्होंने गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया है अपना नाम

बॉलीवुड ने हाल ही में अपने 100 वर्ष पूरे कर लिए है और इसका जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। फिर चाहे वो कॉमर्शियल फिल्में हो या नॉन-कॉमर्शियल फिल्में, दर्शकों ने बॉलीवुड में हर जॉनर की फिल्मों को पसंद किया है। इतना ही नही बॉलीवुड सितारें भी दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं। उनके स्टाइल और ग्लैमरस लाइफ का हर कोई कायल है।

वैसे तो आपने बॉलीवुड सितारों को हर साल अपने नाम किसी ना किसी अवार्ड को करते देखा होगा फिर चाहे वो नेशनल अवार्ड हो या फिर फ़िल्मफेयर अवार्ड। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में ऐसे भी कई सितारें हैं जिन्होंने अपने कारनामे से अपना नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आखिर किन कारनामों के वजह से इन सितारों का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है।

Amitabh bacchan

अमिताभ बच्चन :-

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan) का है जिन्होंने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि बिग बी एक मात्र ऐसे बॉलीवुड एक्टर हैं जिन्होंने शेखर रावजियानी द्वारा कंपोज़ किये गए हनुमान चालीसा को 13 गायक के साथ मिलकर गाया था।

Shahrukh khan

शाहरुख खान :-

इस लिस्ट में दूसरा नाम बॉलीवुड के किंग खान यानी कि शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का है जिन्होंने साल 2013 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर का खिताब जीत कर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज किया है। आपको बतादें कि किंग खान की उस साल की कमाई लगभग 220 करोड़ रुपये थी।

Abhishek bacchan

अभिषेक बच्चन :-

केवल अमिताभ बच्चन ने ही नही बल्कि जूनियर बच्चन ने भी अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज किया है। जी हां, आपको बतादें कि अभिषेक बच्चन (Abhishek Bacchan) ने अपनी फिल्म दिल्ली 6 के प्रमोशन के दौरान लगभग 12 घण्टे में 1800 किलोमीटर सफर किया था।

Katrina kaif

कटरीना कैफ :-

इस लिस्ट में अगला नाम बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस कटरीना कैफ (Katrina Kaif) का है जिन्होंने साल 2013 में अपनी एक फिल्म के लिए दस मिलियन डॉलर से भी ज्यादा फीस लेने के कारण अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था।

Kumar shanu

कुमार सानू :-

बॉलीवुड के पार्श्व गायक कुमार सानू (Kumar Shanu) का भी नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है और ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने साल 1993 में अपने एक दिन में 28 गाने रिकॉर्ड किये थे जिसके बाद उन्होंने ये उपलब्धि अपने नाम की है।

Asha bhosle

आशा भोसले :-

इस लिस्ट में अगला नाम महान सिंगर आशा भोसले (Asha Bhoshle) का है जिन्होंने 20 से भी ज्यादा भाषाओं में लगभग ग्यारह हजार गाने गाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं।

Lalita pawar

ललिता पवार :-

इस लिस्ट में अगला नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस ललिता पवार (Lalita Pawar) का है जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर में लगभग 700 से भी ज्यादा फिल्मों में 70 साल की उम्र तक काम किया है और इसी के कारण उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है। आपको बतादें कि ललिता पवार बॉलीवुड की मात्र एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंजे 70 साल की उम्र तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काम किया है।

Bahubali

बाहुबली :-

इस लिस्ट में अगला नाम किसी हीरो या हीरोइन की नही बल्कि खुद एक फ़िल्म की है। जी हां, साल 2015 में बड़े पर्दे पर धमाल मचाने वाली फिल्म बाहुबली ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। दरअसल इस फ़िल्म की सफलता को देखते हुए इसके मेकर्स ने फ़िल्म इंडस्ट्री के इतिहास का सबसे बड़ा पोस्टर बनाया था जिसके बाद इसका नाम गिनीज बुक में रिकॉर्ड हो गया।